स्टीवर्ट गोल्फ इलेक्ट्रिक ट्रॉली कम से कम महंगे नहीं हैं। लेकिन न तो वे सबसे महंगे हैं।

लेकिन कंपनी की कहानी- इसकी अवधारणा से लेकर इंजीनियरों की तीन पीढ़ियों तक के "यूके में हस्तनिर्मित" लोकाचार तक- इसे आज आपके द्वारा पढ़ी जाने वाली अधिक सम्मोहक चीजों में से एक बनाती है।

जब तक, निश्चित रूप से, टाइगर पुनर्विचार नहीं करता और फिल और गिरोह के साथ इसे LIV करने का फैसला करता है।

इलेक्ट्रिक ट्रॉली की दुनिया में, स्टीवर्ट वह नहीं है जिसे आप एक बड़ा खिलाड़ी कहेंगे। यहां तक ​​कि इसके सीईओ को भी कंपनी की मार्केट शेयर की जानकारी नहीं है। और क्या अधिक है, वह वास्तव में परवाह नहीं करता है।

तीसरी पीढ़ी के मालिक मार्क स्टीवर्ट कहते हैं, "हमें वास्तव में वॉल्यूम में कोई दिलचस्पी नहीं है।" “व्यापार मामले को ढेर करना है लेकिन हमें ऐसा करने में मज़ा आता है। हम उत्पादों को डिजाइन करना पसंद करते हैं और हमें गोल्फ खेलना पसंद है। हम वे उत्पाद बनाते हैं जिन्हें हम खरीदना चाहते हैं।"

स्टीवर्ट के उत्पादों ने पिछले साल की माईगॉल्फस्पाई की इलेक्ट्रिक कार्ट बायर्स गाइड में अच्छा प्रदर्शन किया, इसके दो मॉडल फिनिशिंग के साथएक करीबी तीसरा और चौथा . हम देखेंगे कि वे अगले सप्ताह 2022 के परीक्षण में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

इस दौरान। स्टीवर्ट पारिवारिक व्यवसाय की, जैसा कि अधिकांश पारिवारिक व्यवसाय करते हैं, एक आकर्षक पिछली कहानी है। और यह सब एक सामान्य अंग्रेजी बारिश में शुरू हुआ।

स्टीवर्ट गोल्फ इलेक्ट्रिक ट्रॉली: बरसात की शुरुआत

"मेरे दादा एक सेवानिवृत्त इंजीनियर थे," स्टीवर्ट कहते हैं। "वह इंग्लैंड के उत्तर में रहता था जहाँ हमेशा बारिश होती थी इसलिए उसके क्लब और ग्रिप हमेशा गीले रहते थे।"

जैसा कि किसी भी सेवानिवृत्त इंजीनियर को एक विकट समस्या का सामना करना पड़ता है, स्टीवर्ट के दादा ने इसे एक सीमावर्ती जुनून को हल करने के लिए बनाया।

"उन्हें समझ में नहीं आया कि हम अपने क्लबों को एक बैग में उल्टा क्यों रखते हैं, इसलिए उन्होंने एक बैग डिज़ाइन किया जहां क्लब सिर नीचे होंगे," वे कहते हैं। “क्लबों को एक छोटे हिंडोला प्रणाली में व्यवस्थित किया गया था। सिर इन छोटे शंकुओं में होंगे और पूरी चीज संलग्न थी।"

मार्क स्टीवर्ट उस समय 19 वर्ष के थे और एक नवोदित इंजीनियर के रूप में, जब भी उनके इंजीनियर पिता और दादा उनके विचारों पर चर्चा करते थे, तो वे छिप जाते थे। वह अंततः होममेड प्रोटोटाइप बनाने में उनके साथ शामिल हो गया।

"यह उस समय के आसपास था जब क्लबहेड बड़े हो रहे थे और ड्राइवर शाफ्ट लंबे हो रहे थे। नतीजतन, हमारे गोल्फ बैग को इतना बड़ा होना पड़ा, जहां वे एक विशिष्ट यूरोपीय कार में फिट नहीं होंगे। ”

उस समय तक, स्टीवर्ट्स ने अपने बड़े आकार के बैग के लिए एक संचालित आधार विकसित करने पर भी ध्यान दिया था। उन्होंने मोटर्स, इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम और समग्र स्थिरता पर काम करना शुरू कर दिया। आखिरकार, बड़े आकार के बैग को छोड़ दिया गया।

"हमने कहा, 'तुम्हें पता है क्या? कोई भी इसे खरीदने वाला नहीं है, '' स्टीवर्ट कहते हैं। "लेकिन उस समय तक, हम अपनी इलेक्ट्रिक ट्रॉली को कुछ अलग दिखने के साथ सड़क पर उतर चुके थे। हम नहीं चाहते थे कि यह एक विज्ञान परियोजना की तरह दिखे। हम चाहते थेइसे कूल लुक दें।"

बाजार में तोड़-फोड़

स्टीवर्ट ने 2003 में यूके में अपना पहला उत्पाद लॉन्च किया। और, हाँ, उनके पहले उत्पाद अलग दिखते थे।

स्टीवर्ट कहते हैं, "हालांकि उस समय यूके में आमतौर पर इलेक्ट्रिक ट्रॉलियों का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन जनसांख्यिकीय मूल रूप से बड़े लोग थे।" "लोगों ने श्रेणी को वृद्ध लोगों या घायल लोगों के लिए सहायता या 'सहायता' उत्पाद के रूप में देखा क्योंकि वे उत्पाद बहुत भयानक लग रहे थे। हमने सोचा कि अगर हम कुछ ऐसा बना सकते हैं जो अच्छा लगे, तो लोग अलग तरह से प्रतिक्रिया देंगे। तब हमारे पास जनसांख्यिकी को नीचे खींचने और युवा दर्शकों को लाने का मौका होगा। ”

स्टीवर्ट का पहला उत्पाद X1M था, जो एक मानक इलेक्ट्रिक ट्रॉली था।

स्टीवर्ट गोल्फ मार्केटिंग मैनेजर ल्यूक कमिंस कहते हैं, "एम मैनुअल के लिए खड़ा था, जिसका अर्थ है कि आपको इसे चलाना होगा।" "वहां से, हमें जल्दी ही एहसास हुआ कि रिमोट कंट्रोल ही आगे का रास्ता है। 2004 में, हम X1R ("रिमोट" के लिए R) लेकर आए। तब से, हम रिमोट कंट्रोल को आगे बढ़ाने और इसे विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं जहां यह आज है।"

फॉलो लीडर

कमिंस कहते हैं, "हम जो करते हैं उसका प्रमुख हिस्सा है।" "हम खुद को बहुत ज्यादा गिनते हैंअनुसरण में नेता।"

वर्डप्ले एक तरफ, स्टीवर्ट ने 2014 में अपनी X9 श्रृंखला के साथ अनुवर्ती सुविधा शुरू की। प्रौद्योगिकी अब अपनी आठवीं पीढ़ी में है।

"यह ब्लूटूथ और इलेक्ट्रो-चुंबकत्व का एक संयोजन है," स्टीवर्ट बताते हैं। “प्रत्येक रियर व्हील आर्च के नीचे एक फेराइट रॉड के साथ धातु की घुमावदार के साथ एक लाल बाड़े है। वे ट्रॉली के चारों ओर अंडे के आकार का विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र उत्सर्जित करते हैं।"

हैंडसेट में समान लेकिन छोटे कॉइल हैं। ट्रॉली के इलेक्ट्रॉनिक्स गणना करते हैं कि हैंडसेट अंडे के आकार के चुंबकीय क्षेत्र के भीतर कहां है।

स्टीवर्ट कहते हैं, "हैंडसेट में और पहियों में कॉइल एक त्रिकोण बनाते हैं।" “ट्रॉली यह पता लगा सकती है कि हैंडसेट कहां है, कितनी दूर है और कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है। ट्रॉली को बस इतना करना है कि उस हैंडसेट को ट्रॉली के सामने और बीच में एक गज ले आएं। जैसे ही आप इससे दूर जाते हैं, यह प्रतिक्रिया करने वाला होता है।"

विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र में वास्तव में दो क्षेत्र होते हैं। बाहर की तरफ जो बड़ा होता है उसे प्रतिक्रियाशील क्षेत्र कहा जाता है। वह क्षेत्र हैंडसेट की तलाश करता है और ट्रॉली को हिलाने के लिए प्रतिक्रिया करता है। लेकिन अगर हैंडसेट ट्रॉली से एक यार्ड के अंदर है, तो यह अब न्यूट्रल ज़ोन कहलाता है।

स्टीवर्ट कहते हैं, "एक बार जब आप तटस्थ क्षेत्र के अंदर होते हैं, तो ट्रॉली कुछ नहीं करना जानता है।"

फॉलो फीचर का उपयोग करने के लिए, बस अपनी पिछली जेब में हैंडसेट के साथ फेयरवे पर चलें या अपने पीछे बेल्ट से चिपके रहें। जैसे ही आप न्यूट्रल ज़ोन से बाहर निकलते हैं और एक्टिव ज़ोन में जाते हैं, ट्रॉली गियर में आ जाती है और आपका पीछा करती है। यदि आप अपनी गति बढ़ाते हैं, तो ट्रॉली भी। यदि आप बाएँ या दाएँ चलते हैं, तो ऐसा ही होगा।

क्षेत्र रक्षा

स्टीवर्ट का कहना है कि अगर आप इधर-उधर भागे या फिगर-आठ करने की कोशिश की तो शुरुआती फॉलो मॉडल भ्रमित हो जाएंगे। जोन अब बड़े हो गए हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स ज्यादा स्मार्ट हो गए हैं। स्मार्ट, हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रॉली अपने लिए सोचेगी।

"एक बात जो हम लोगों पर जोर देते हैं, वह यह है कि यह आपका अनुसरण नहीं कर रहा है, यह हैंडसेट का अनुसरण कर रहा है," वे बताते हैं। "लोग पूछेंगे, 'अगर मैं बंकर में चला जाऊं, तो क्या वह पीछा करेगा?' अच्छी तरह से हाँ। अगर हैंडसेट अभी भी आपकी जेब में है या आपके बेल्ट पर है, तो हाँ।"

स्टीवर्ट का कहना है कि गोल्फर कोर्स के दौरान लगभग 40 प्रतिशत समय फॉलो फीचर का इस्तेमाल करेंगे। आप या तो ट्रॉली को मैन्युअल रूप से चलाएंगे या टी बॉक्स, साग और घुमावदार रास्तों के आसपास रिमोट कंट्रोल का उपयोग करेंगे। लेकिन एक बार जब आप फेयरवे पर हों, तो यह अनुवर्ती समय है।

"जैसे ही आप अपनी गेंद पर चलते हैं, थोड़ा सा एक तरफ जाएं और फिर रुकें। ट्रॉली आपके पीछे रुकेगी, ”वह बताते हैं। "ट्रॉली की ओर एक कदम पीछे हटें और आप तटस्थ क्षेत्र में होंगे। फिर आप हैंडसेट को अपनी बेल्ट से हटाकर ट्रॉली के हैंडसेट के पालने पर रख दें। अब आप अपना क्लब खींच सकते हैं और अपना शॉट ले सकते हैं।"

"यह एक शोस्टॉपर है और हर कोई फॉलो के बारे में बात करना चाहता है," वे कहते हैं। "जब लोग पहली बार इसे आज़माते हैं, तो वे हैंडसेट को अपनी बेल्ट पर रख लेते हैं और सावधानी से दूर चले जाते हैं। और वे अपने कंधे पर हाथ रखकर देखते रहेंगे। लगभग 10 गज या इसके बाद, उनके चेहरे पर यह बड़ी मुस्कान आती है और वे कहते हैं, 'यह अच्छा है।'"

X10 और क्यू

नहीं, वे MI6 एजेंट नहीं हैं। वो हैस्टीवर्ट गोल्फ की दो इलेक्ट्रिक ट्रॉलियां-प्रत्येक केवल रिमोट के रूप में या रिमोट के साथ उपलब्ध है और फॉलो करें।

X10 स्टीवर्ट की मूल गाड़ी का नवीनतम पुनरावृत्ति है। इसका एक विशिष्ट, भविष्यवादी रूप है। अगर जॉर्ज जेटसन गोल्फ खेलते थे, तो वह यही ट्रॉली इस्तेमाल करते थे।

आप या तो X10 चुन सकते हैंएक धातु काला, धातु चांदी या मोती सफेद खत्म . मानक X10 फॉलो 18-होल बैटरी के साथ US $ 2,599 के लिए जाता है। एक उन्नत 36-होल बैटरी $200 अधिक है। केवल रिमोट-कंट्रोल (कोई अनुसरण नहीं) $1,999 (36-होल बैटरी के साथ $2,199) है। नीले, लाल या काले कार्बन फाइबर ($ 3,499 / $ 3,699) में एक सिग्नेचर सीरीज़ X10 भी उपलब्ध है। और अगर आप वास्तव में ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो हैस्टार्स एंड स्ट्राइप्स मॉडल, एक सिग्नेचर टाइगर मॉडल के साथ जो बना देगाकोई भी सिनसिनाटी बेंगल्स प्रशंसक झपट्टा मार रहा है।

Q सीरीज को 2020 में लॉन्च किया गया था औरअधिक पारंपरिक दिखने वाला है.

“कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वह व्यक्ति नहीं बनना चाहते जिसे हर कोई देख रहा हो; वे सिर्फ गोल्फ खेलना चाहते हैं, ”स्टीवर्ट कहते हैं। "हमने उन लोगों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए क्यू के साथ इसे थोड़ा कम कर दिया।"

कार्यक्षमता X10 के समान है लेकिन निर्माण थोड़ा अधिक उच्च तकनीक वाला है। क्यू में "मोनोकोक" निर्माण है, जिसका अर्थ है कि शरीर और चेसिस को एक इकाई में एकीकृत किया जाता है जो इकाई को मजबूत और स्थिर रखते हुए समग्र वजन कम करता है। क्यू का वजन 31 पाउंड है (बैटरी एक और छह पाउंड है) और एक कॉम्पैक्ट 21.5″ x 23.5″ x 12.5″ पैकेज में फोल्ड हो जाता है।

Q मानक X10 इकाइयों की तुलना में $300 का संपूर्ण बोर्ड प्रीमियम वहन करता है। क्यू में एक स्मार्टपावर बैटरी ऐप भी है जिससे आप अपनी बैटरी की शक्ति की जांच कर सकते हैं, भले ही वह ट्रॉली में स्थापित न हो।

स्टीवर्ट गोल्फ: मेड इन यूके

जैसा कि उल्लेख किया गया है, स्टीवर्ट अपने उत्पादों को अपने 10,000 वर्ग फुट के कारखाने में हाथ से बनाता हैग्लूस्टरशायर, इंग्लैंड में.

कमिंस कहते हैं, ''हम चीन से तैयार माल नहीं ला रहे हैं. "हम अपनी अधिकांश सामग्री यूके से प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।"

स्टीवर्ट कहते हैं, "हम चीन को उप-अनुबंध नहीं करना चाहते थे और वह सब जो कीमत में वापस आता है।" "लेकिन हम इसके साथ ठीक हैं। यहां के लोग यूके में बने तथ्य को पसंद करते हैं और हमने यूएस में ऐसे लोगों को पाया है जैसे यह यूके में बना है। ”

स्टीवर्ट, मोटोकैडी की तरह, एक समर्पित यू.एस. वेबसाइट (स्टीवर्टगोल्फुसा.कॉम) क्लियरवॉटर, Fla में एक पूर्ति केंद्र के साथ। जबकि स्टीवर्ट ग्रीन-ग्रास खातों के साथ काम कर रहा है, आपको यहां उत्पाद खुदरा में नहीं दिखाई देगा।

कमिंस कहते हैं, "हमने इसे पहले भी आजमाया था और हमने इसे यूके में करने की कोशिश की है, लेकिन गोल्फरों को स्टोर में लाने की कोशिश करने के बजाय सीधे उनसे बात करना हमारे समय के लिए अधिक फायदेमंद है। हम 2008 से ऑनलाइन बिक्री कर रहे हैं।"

स्टीवर्ट कहते हैं, "हम अमेरिका में अपना कारोबार काफी अच्छी तरह से बना रहे थे," और फिर COVID हुआ। देखते ही देखते इलेक्ट्रिक ट्रॉलियां बन गईं। हम ऐसा होने के लिए वर्षों से इंतजार कर रहे हैं, और यह सब एक वैश्विक महामारी थी। ”

अमेरिका इलेक्ट्रिक ट्रॉली निर्माताओं के लिए एक शानदार अवसर का प्रतिनिधित्व करता है। और यह एक उत्पाद श्रेणी है, जो पिछले दो वर्षों में विषमता से जिज्ञासा से संभावना में बदल गई है। लेकिन स्टीवर्ट जैसी छोटी कंपनियों और मोटोकैडी जैसी बड़ी कंपनियों के लिए, दृष्टिकोण अभी भी एक समय में एक गोल्फर है।

"सबसे बड़ी चुनौती अमेरिकी बाजार का विशाल पैमाना है। यह बहुत बड़ा है, ”कमिंस कहते हैं। "हमारे लिए, यह उन गोल्फरों पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में है जो वास्तव में घूमना पसंद करते हैं, जो मानते हैं कि यह गोल्फ का मुख्य अनुभव है। हमें विश्वास है कि वे लोग, जो शिक्षा हम प्रदान करते हैं और उत्पाद के संपर्क में हैं, वे इसके साथ जाने का फैसला करेंगे। ”

*यह सामग्री द्वारा समर्थित हैविज्ञापन के वादे में MyGolfSpy वफ़ादारी।

*जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं तो हम एक कमीशन कमा सकते हैं।