लैमकिन ग्रिप्स की कहानी जानी-पहचानी है। हमने पहले पारिवारिक कहानियां की हैं। वहाँ हैबॉब और सैम बेट्टीनार्डिकऔर, ज़ाहिर है, पिछले सप्ताह की नज़रसोलहिम्स और पिंग Anser.

परंतुलैमकिन ग्रिप्स की कहानी थोड़ा अलग है, थोड़ा और व्यक्तिगत है। निश्चित रूप से, बेटिनार्डी और पिंग दोनों में कुछ समानताएँ हैं, लेकिन जब आप 97 साल पुराने पारिवारिक व्यवसाय के बारे में बात करते हैं, जो तीन पीढ़ियों तक फैला है, जैसा कि तीसरी पीढ़ी के सीईओ बॉब लैमकिन कहते हैं, "आप निश्चित रूप से हमारे बारे में एक किताब लिख सकते हैं।"

पारिवारिक व्यवसाय नेविगेट करना

यदि आप पारिवारिक व्यवसाय में कभी भी परिवार के सदस्य नहीं रहे हैं, तो खेल की गतिशीलता को समझना कठिन है। यह या तो सभी संभावित स्थितियों में से सबसे अच्छी या सभी संभावित स्थितियों में से सबसे खराब हो सकती है। और कभी-कभी यह दोनों होता है।

"मैं मुख्य रूप से दूसरी पीढ़ी की सराहना करता हूं," बॉब लैमकिन MyGolfSpy को बताता है। "क्योंकि उस तीसरी पीढ़ी को पाने के लिए, यह अद्भुत हिस्सा है। पीढ़ी से पीढ़ी तक, इसमें शामिल परिवार के सदस्यों और विभिन्न गतिशीलता के बीच क्या होता है, यह आश्चर्यजनक है। ”

यदि आप अपने गोल्फ उपकरण जानते हैं, तो आप लैमकिन को जानते हैं। हालांकि गोल्फ प्राइड जितना प्रभावशाली नहीं है, यह गोल्फ ग्रिप बाजार में ओईएम और रिटेल के साथ मजबूत उपस्थिति के साथ एक ठोस नंबर 2 है। लैमकिन अमेरिका में गोल्फ ग्रिप्स बनाने वाली पहली कंपनी थी इसका लंबा इतिहास शिकागो में शुरू होता है, दक्षिण-पश्चिम से सैन डिएगो और सीमा पार तिजुआना तक जाता है। यह प्रशांत को पार करके एशिया तक जाता है न कि उन कारणों के लिए जिनकी आप अपेक्षा कर सकते हैं।

और, पिंग कहानी की तरह, यह एक गैरेज में शुरू होती है।

लैमकिन ग्रिप्स: द शिकागो स्टॉकयार्ड्स

"मेरे दादाजी ने 1925 में लैमकिन की शुरुआत की," लैमकिन कहते हैं। "वह इतना अच्छा आदमी था और उसने शिकागो रॉहाइड नामक कंपनी के लिए काम किया।"

शिकागो रॉहाइड की स्थापना 1878 में शिकागो के स्टॉकयार्ड से कच्चे चमड़े का लाभ उठाने के लिए की गई थी। कंपनी ने उस चमड़े को औद्योगिक बेल्ट और मुहरों के लिए प्रतिबंधित और इलाज किया। 20 के दशक तक, कंपनी बढ़ते ऑटोमोटिव उद्योग के लिए विभिन्न चमड़े के उत्पाद बना रही थी, जब शिकागो के एक अन्य निर्माता ने उससे संपर्क किया।

लैमकिन कहते हैं, "विल्सन स्पोर्टिंग गुड्स शिकागो रॉहाइड आए और पूछा कि क्या वे गोल्फ क्लब पर चमड़े की चादर विकसित करने में मदद कर सकते हैं।" "मेरे दादा, एक गोल्फर, बैठक में थे। कंपनी ने विल्सन को नहीं कहा, लेकिन पापा ने हाथ उठाया और कहा, 'मुझे इसे एक शॉट देने दो।'"

1925 में, Elver Lamkin अमेरिका में लेदर ग्रिप बनाने वाले पहले निर्माता बन गए, जिन्होंने शिकागो के साउथ साइड में अपने गैरेज में रैप्स बनाए। "यह सब विल्सन स्पोर्टिंग गुड्स के लिए एक प्रयोगात्मक परियोजना के रूप में शुरू हुआ," बॉब कहते हैं।

लैमकिन 50 और 60 के दशक में चमड़े की पकड़ के लिए प्रतिबद्ध रहे। हालांकि, एक प्रतियोगी जो अंततः गोल्फ प्राइड बन जाएगा, ने लैमकिन के हाथ को मजबूर कर दिया। अनिच्छा से।

लैमकिन कहते हैं, "एक्रोन से निकली फॉविक रबर कंपनी स्लिप-ऑन रबर ग्रिप के साथ श्रेणी में आई।" "और इसने लेदर ग्रिप मार्केट की पूरी गतिशीलता को बदल दिया।"

तब तक, एल्वर का बेटा रॉबर्ट व्यवसाय में काम कर रहा था, लेकिन पहली से दूसरी पीढ़ी में संक्रमण थोड़ा ऊबड़-खाबड़ से अधिक होगा।

"तुम्हारे पिता ने आज अपनी नौकरी खो दी"

रबर ग्रिप क्रांति जारी थी लेकिन एल्वर के पास उस विशेष बैंडबाजे का कोई हिस्सा नहीं था।

"पापा, भगवान उनकी आत्मा को शांति दे, मेरे पिता से कहा कि कोई भी चमड़े की पकड़ के अलावा कुछ भी नहीं खेलेगा," बॉब कहते हैं। "मेरे पिता अपने पिता के पास जाते रहे और कहते रहे, 'पिताजी, हमें रबड़ की पकड़ बनाना शुरू करना है, पिताजी।' और मेरे दादाजी कहते रहे, 'नहीं, यह सिर्फ एक सनक है। कोई भी उस सामान को खेलने वाला नहीं है।'”

तो रॉबर्ट लैमकिन क्या करते हैं जब उनके पिता उन्हें नहीं कहते हैं? वह वही करता है जो कोई भी बेटा करेगा जब उसके पिता उसे मना कर देंगे। वह वैसे भी करता है। और वह इसमें करता हैउसकेगराज।

"पिताजी ने दो इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन खरीदी और चुपके से रबर ग्रिप बनाने लगे।"

दादाजी, जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, प्रसन्न नहीं थे। बिल्कुल भी।

"जब मैं घर आया तो मैं छह या सात साल का था और मेरी माँ मुझसे कहती हैं, 'ठीक है, तुम्हारे पिता ने आज अपनी नौकरी खो दी," बॉब याद करते हैं। "उसने कहा कि हमें वास्तव में झुकना होगा। हमारे परिवार में छह बच्चे थे।"

फायरिंग नहीं हुई। दो दिन बाद, रॉबर्ट लैमकिन काम पर लौट आए और अपने बूढ़े आदमी के साथ चीजों को सुलझा लिया। 1963 तक, लैमकिन पूरी तरह से रबर ग्रिप क्रांति में शामिल हो गए और दूसरी पीढ़ी ने इसे संभाल लिया।

"हम लैमकिन लेदर एंड रबर कंपनी बन गए," बॉब कहते हैं। "हमने जैक निकलॉस, अर्नोल्ड पामर और अन्य के लिए चमड़े की पकड़ की आपूर्ति की। लेकिन उद्योग स्पष्ट रूप से अधिक किफायती-और लागू करने में आसान-रबर पकड़ की ओर बढ़ रहा था।

लैमकिन ग्रिप्स शिकागो छोड़ देता है

1980 के दशक के लिए तेजी से आगे। लैमकिन को एक और चुनौती का सामना करना पड़ रहा था - सस्ते, आयातित एशियाई पकड़। उस समय, लैमकिन ने ओईएम ग्राहकों के साथ एक ठोस व्यवसाय का आनंद लिया, जो लैमकिन और गोल्फ प्राइड दोनों से दोहरे स्रोत वाले ग्रिप थे। यह खुद को उपभोक्ता ब्रांड के रूप में स्थापित करने के बारे में नहीं सोच रहा था।

हालाँकि, मूल्य निर्धारण का दबाव टोल ले रहा था और रॉबर्ट लैमकिन के पास 63 वर्षों के लिए अपने घर शिकागो से बाहर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। विकल्प या तो एल पासो, टेक्स।, या तिजुआना, मेक्सिको था।

"इस समय, बच्चे अभी भी बहुत छोटे थे," बॉब कहते हैं। "मेरी माँ ने एल पासो को देखा और फिर सैन डिएगो को देखा और पिताजी से कहा, 'अगर मैं कहीं भी जा रहा हूं, तो मैं सैन डिएगो जा रहा हूं।"

योजना तिजुआना में विनिर्माण स्थापित करने और सैन डिएगो में कंपनी मुख्यालय रखने की थी।

"पिताजी ने सोचा था कि वह तीन महीने में उस कारखाने को प्राप्त कर सकते हैं। इसमें 14 महीने लगे, ”बॉब याद करते हैं। "उन्होंने अपनी बिक्री का 50 प्रतिशत खो दिया। चीजें कठिन थीं। ”

इस समय, बॉब कानून प्रवर्तन में करियर पर काम कर रहा था, लेकिन उसने फैसला किया कि यह उसके पिता और तीन भाइयों के साथ ग्रिप व्यवसाय में शामिल होने का समय है।

"मेरे भाई जैक विनिर्माण के प्रभारी थे और मेरे भाई माइक टूलिंग और इंजीनियरिंग में थे," बॉब कहते हैं। "मेरे भाई टिम और मैं ऑपरेशन में थे। मैं इसमें शामिल होने वाला आखिरी भाई था। मेरे भाइयों ने कभी भी व्यवसाय से बाहर काम नहीं किया।”

1993 तक, बॉब को बिक्री का प्रभारी बना दिया गया था। दो साल बाद, लैमकिन ने क्रॉसलाइन जारी की, जो इसके इतिहास में सबसे लोकप्रिय ग्रिप थी। और उसके दो साल बाद, कंपनी ने अर्नोल्ड पामर के साथ अपने लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को औपचारिक रूप दिया।

हालाँकि, गोल्फ उद्योग पर एक बड़ा बदलाव आया। और इस परिवर्तन ने लैमकिन को एक बार फिर पश्चिम की ओर देखने के लिए मजबूर कर दिया।

सुदूर पूर्व के सभी रास्ते।

TRUE . के साथ अपने गेम के लिए फ़िट हो जाएंगोल्फ़ट™

निष्पक्ष। कोई अनुमान नहीं। सभी प्रमुख ब्रांड। आपके स्विंग से मेल खाता है। उन्नत गोल्फ एनालिटिक्स कनेक्टेड डेटा और मशीन लर्निंग का उपयोग करके आपके सटीक स्विंग के लिए सही क्लबों से मेल खाता है।

मुफ़्त फिटिंग

एशिया में विस्तार

90 का दशक रहा होगा गोल्फ उपकरण के लिए अब तक का सबसे रोमांचक युग। नई तकनीक ने हिट करने के नए तरीके बनाएबेजीज़ुसगेंद से बाहर और ओईएम उस नई तकनीक को गोल्फरों के लिए पहले से कहीं अधिक तेजी से और अधिक लाभप्रद रूप से ला सकते हैं।

ओईएम ने चीन की खोज की। और प्रशांत क्षेत्र में उनके कदम ने लैमकिन पर एक बंदर रिंच फेंक दिया - कंपनी और परिवार दोनों।

"हमारे प्रमुख ग्राहक- टेलरमेड, कॉलवे, अन्य-चीन चले गए," बॉब कहते हैं। "उन्होंने कहा, 'देखो, हम यहाँ इकट्ठे हो रहे हैं। हम एक स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला का उपयोग करने जा रहे हैं। यदि आप शामिल नहीं हैं, तो हम आपसे नहीं खरीद सकते।'"

तार्किक और आर्थिक रूप से, मेक्सिको में पकड़ बनाने और उन्हें चीन भेजने के लिए शून्य समझ में आया, केवल एक तैयार गोल्फ क्लब के हिस्से के रूप में उत्तरी अमेरिका में वापस भेज दिया गया। इसलिए, ओईएम व्यवसाय को खोने के बजाय, लैमकिन के पास चीन में परिचालन स्थापित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

ऐसा नहीं है कि सभी ने इसे इस तरह देखा।

"मेरी मुख्य भूमि चीन की पहली यात्रा 1994 में हुई थी," बॉब कहते हैं। “जब मैं घर आया, तो मैंने अपने पिताजी को 18 पेज की टाइपराइट रिपोर्ट दी। मुझे लगता है कि उसने आखिरी दो पैराग्राफ देखे हैं।"

बड़े लैमकिन चीन का कोई हिस्सा नहीं चाहते थे। अंत में, 90 के दशक के उत्तरार्ध में, बॉब ने अपने पिता को करीब से देखने के लिए राजी किया। उन्होंने अपने पिता को एक असेंबली ऑपरेशन दिखाया और दृष्टि की व्याख्या की।

"यह इस कंपनी और तीसरी पीढ़ी के लिए एक निर्णायक क्षण था," वे कहते हैं। “जब हम हांगकांग के होटल में वापस आए, तो हम बार में मिले। पिताजी वहाँ कुछ समय पहले ही आ चुके थे और उन्होंने मेरी ओर देखा और कहा, 'यह तुम्हारा फोन है।'

"इस समय, वह अपने 60 के दशक के अंत में था और उसने कहा, 'आपके पास इस पर एक संभाल है और मैं सही निर्णय लेने के लिए आप पर भरोसा करने जा रहा हूं।'"

जनरेशन थ्री टेक ओवर

"मुझे लगता है कि मेरे पिताजी के साथ, उन्हें जो सबसे कठिन काम करना था, वह व्यवसाय चलाने के लिए लड़कों में से एक को चुनना था," बॉब मानते हैं। "मुझे पता है कि वह लंबे समय तक इससे जूझता रहा।"

2000 में, रॉबर्ट ने निर्णय लिया और बॉब को बागडोर सौंप दी, जो कंपनी में शामिल होने वाले अंतिम लैमकिन भाई और एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने कभी कंपनी के बाहर काम किया था।

"मेरे पिता की तरह, मेरे दो भाइयों का उनके करियर के दौरान निधन हो गया," बॉब कहते हैं। "एक और ने अन्य चीजों पर आगे बढ़ने का फैसला किया।"

इसलिए यह कुछ पारिवारिक उथल-पुथल और चीन में परिचालन शुरू करने की चुनौती के बीच था, जबकि अभी भी मैक्सिकन संयंत्र को चालू रखते हुए बॉब ने पारिवारिक व्यवसाय को संभाला था।

बॉब ने स्वीकार किया, "मैं इस बात से बहुत परिचित था कि अगर चीन का कदम विफल हो जाता है तो इसके क्या परिणाम होंगे।" “यह न केवल आपके माता-पिता को प्रभावित करता है बल्कि यह आपके भाई-बहनों और उनके परिवारों को भी प्रभावित करता है। और वे लोग जो आपके और उनके परिवारों के लिए काम करते हैं। मुझे ऐसा करने का कोई अनुभव नहीं था लेकिन रास्ते में मुझे कुछ मदद मिली। और मेरे पास एक बहुत ही उदार बैंकर था जो लैमकिन में विश्वास करता था।"

पिछले 22 वर्षों पर विचार करते हुए, बॉब ने माना कि परिवार पर संक्रमण कठिन था।

“अपने पिता से निर्देशन लेना एक बात है; अपने भाई से निर्देश लेना दूसरी बात है,” वे कहते हैं। "और मैं आपको बताऊंगा, जब मैं कुछ निर्णयों पर पीछे मुड़कर देखता हूं, तो मैं निश्चित रूप से उन्हें अलग तरीके से संभालता।"

समय गुजरता

रॉबर्ट लैमकिन का पिछले फरवरी में 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

"पिताजी 88 वर्ष की आयु तक हर दिन कार्यालय में आते थे," बॉब याद करते हैं। "वह अपनी कॉफी और अपने कागज के साथ सीढ़ियों से ऊपर आया था। हम एक-दूसरे के जीवन का इतना हिस्सा बन गए थे और परिवार की गतिशीलता और व्यवसाय के बीच यह सब धुंधला हो गया था। ”

और भले ही लैमकिन के साथ आर्नी की व्यवस्था 90 के दशक के उत्तरार्ध से ही आधिकारिक थी, कंपनी के साथ उनका रिश्ता 1960 से चला आ रहा है। और यह एक और रिश्ता है जिसे बॉब संजोता है।

"मेरे पिता और श्री पामर के बीच, यह एक सपने को जीने जैसा था," वे कहते हैं। "आपका व्यवसाय चलाने के मामले में, एक व्यक्ति के रूप में आपका चरित्र, लोगों के साथ कैसा व्यवहार करना है ... दो लोगों द्वारा सलाह दी जानी चाहिए जिन्हें आप प्यार करते हैं और सम्मान करते हैं, यह वास्तव में मेरे करियर और मेरे जीवन का एक बड़ा हिस्सा था।"

और भूलना नहीं है बॉब की मां, जोन। 93 वर्षीय पारिवारिक कुलपिता अपने पति और बेटे के रूप में लैमकिन की कहानी का एक हिस्सा हैं।

"हमारे परिवार में छह थे और हम सभी 18 महीने अलग थे," बॉब कहते हैं। “मेरी माँ इस परिवार की ऐसी नींव थीं। वह बहुत सख्त नॉर्वेजियन महिला है। मॉम ने ज्यादा कुछ नहीं कहा लेकिन जब उन्होंने बात की तो आपने सुनी।

लैमकिन ग्रिप्स का भविष्य

अफसोस की बात है कि लैमकिन की चौथी पीढ़ी इंतजार कर रही है। तो कुछ बिंदु पर, बॉब को आखिरी लैमकिन खड़े होने के साथ पकड़ना होगा।

"मेरी पत्नी और मेरे पास छह बच्चों और चार पोते-पोतियों का एक मिश्रित परिवार है," वे कहते हैं। “और उनमें से किसी ने भी कंपनी में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। इसलिए एक समय आएगा जब क्या होगा इसके बारे में निर्णय लेना होगा।"

हालाँकि, वह समय जल्द ही प्रतीत नहीं होता है। भले ही वह अपने साठ के दशक की शुरुआत में है, बॉब प्रकृति की एक ऊर्जावान शक्ति बना हुआ है, जिसमें सेवानिवृत्त होने की कोई योजना नहीं है। वह बस बहुत ज्यादा मजा कर रहा है।

"हम बना रहे हैं," वे कहते हैं। "हमारे पास एक पूरी नई पटर ग्रिप तकनीक और एक स्विंगिंग ग्रिप तकनीक है जो आ रही है। उत्पाद बनाने के लिए इंजीनियरिंग समूह और रसायन विज्ञान समूह के साथ काम करना वास्तव में मजेदार है, हमें लगता है कि गोल्फरों को खेल का अधिक आनंद लेने में मदद मिलेगी।

“मुझे अपने दादा और अपने पिता और अपने भाइयों से लेकर परिवार की तीन पीढ़ियों पर वास्तव में गर्व है, और वास्तव में उन सभी पर जिन्होंने 97 वर्षों में इस व्यवसाय को छुआ है। और, ज़ाहिर है, मेरी माँ के लिए एक बड़ा चिल्लाना। मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सभी पहचाने जाएं। यह वास्तव में 97 वर्षों में एक सहयोगी प्रयास रहा है।"

और, जैसा कि कोई भी व्यक्ति जो 98-वर्षीय पारिवारिक व्यवसाय का मालिक है, आपको बताएगा: पहले 97 कठिन हैं।

*यह सामग्री द्वारा समर्थित हैविज्ञापन के वादे में MyGolfSpy वफ़ादारी।

*जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं तो हम एक कमीशन कमा सकते हैं।