मैं एक ही स्थान पर गोल्फ़ बॉल संपीड़न संख्याएँ कहाँ देख सकता हूँ?

हमारे काम से बाहर आने के लिए शायद यह सबसे आम सवाल हैMyGolfSpy बॉल लैब.

उस तरह की चीज़ की तलाश करने वाले गोल्फरों के लिए, हमने एक संपीड़न चार्ट बनाया है जिसमें हर गेंद शामिल है जिसे हमने आज तक मापा है। और भी अधिक जानकारी प्रदान करने के हित में, हमने परत गणना, डिम्पल की संख्या और कवर सामग्री को भी शामिल किया है।

चार्ट के नीचे, आपको एक गोल्फ बॉल संपीड़न अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न मिलेंगे। लक्ष्य आपके संपीड़न प्रश्नों से निपटने के लिए है, जबकि उम्मीद है कि गोल्फ बॉल संपीड़न गलत सूचनाओं की एक बहुतायत वास्तव में कहीं और मिली है।

हमेशा की तरह, यदि आपके पास और प्रश्न हैं, तो उन्हें टिप्पणी अनुभाग में छोड़ दें।

गोल्फ बॉल संपीड़न चार्ट

गोल्फ बॉल संपीड़न अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गोल्फ बॉल संपीड़न क्या है?

गोल्फ बॉल संपीड़न एक माप है कि गोल्फ बॉल लोड के तहत कितना विकृत होता है। संपीड़न जितना अधिक होगा, गेंद उतनी ही मजबूत होगी।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक भी उद्योग-मानक गेज नहीं है और यहां तक ​​​​कि एक ही प्रकार के गेज भी थोड़ा अलग माप उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए यह असामान्य नहीं है कि एक निर्माता का 90 दूसरे का 85 हो या हमारे गेज के लिए निर्माता से थोड़ा अलग हो। कहा गया संपीड़न मूल्य।

हमेशा एक ही गेज का उपयोग करके, हम सभी निर्माताओं और मॉडलों में एक समान मानक बनाने में सक्षम होते हैं।

इसके अलावा एक उल्लेख के लायक: रिपोर्ट किए गए संपीड़न मान आम तौर पर पूरी गेंद के लिए होते हैं (इस तरह हम इसे करते हैं) हालांकि निर्माता कभी-कभी विपणन उद्देश्यों के लिए कोर संपीड़न संख्या का उपयोग करेंगे।

संपीड़न प्रभाव कैसा लगता है?

आमतौर पर, टाइटलिस्ट प्रो V1x, ब्रिजस्टोन टूर बीएक्स और कॉलवे क्रोम सॉफ्ट एक्स जैसी उच्च-संपीड़न गेंदें मजबूत महसूस करेंगी। कॉलवे सुपरसॉफ्ट, विल्सन डुओ और श्रीक्सन सॉफ्ट फील जैसी निचली-संपीड़न गेंदें नरम महसूस करती हैं।

ध्यान रखें कि "महसूस" एक सापेक्ष निर्माण है। ब्रिजस्टोन टूर बी एक्सएस या श्रीक्सन जेड-स्टार जैसी गेंद जिसे टूर मानकों द्वारा नरम माना जाता है, मध्यम स्विंग स्पीड गोल्फर्स (क्रोम सॉफ्ट, टूर बी आरएक्सएस और यहां तक ​​​​कि टाइटलिस्ट एवीएक्स) के लिए विपणन किए गए यूरेथेन-कवर गेंदों की तुलना में हमेशा मजबूत होती है। वे गेंदें पिनेकल सॉफ्ट, विल्सन डीयूओ या कॉलवे सुपरसॉफ्ट जैसे टू-पीस आयनोमर प्रसाद की तुलना में काफी मजबूत होंगी।

आम तौर पर, समान संपीड़न पर, एक यूरेथेन कवर वाली गेंद आयनोमर से ढकी हुई गेंद की तुलना में नरम महसूस करेगी। एक उदाहरण के रूप में, हमारे गेज पर, टाइटलिस्ट वेलोसिटी एवीएक्स की तुलना में केवल दो संपीड़न बिंदु मजबूत है। हालांकि, मैं शर्त लगाता हूं कि अधिकांश गोल्फर एवीएक्स को काफी नरम के रूप में वर्णित करेंगे।

महसूस पर एक अंतिम नोट: निर्माताओं पर हमेशा भरोसा नहीं किया जाता है कि वे अपनी गोल्फ गेंदों के गुणों का वर्णन कैसे करते हैं। 90 से अधिक कंप्रेशन गेंदों के लिए "सॉफ्ट फील" (वे नहीं करते हैं) के रूप में विपणन किया जाना असामान्य नहीं है और जबकि क्रोम सॉफ्ट एक्स और क्रोम सॉफ्ट एक्स एलएस के नाम में "सॉफ्ट" है, वे सबसे मजबूत गेंदों में से हैं बाजार।

गोल्फ बॉल संपीड़न गेंद की गति को कैसे प्रभावित करता है?

जैसा कि हमने अपने पहले में खोजा थारोबोट बॉल टेस्ट , "नरम" धीमा है। कहने का तात्पर्य यह है कि निचली-संपीड़न गेंदें चालक से धीमी होती हैं। उच्च स्विंग गति वाले गोल्फरों के लिए, गति में कमी से दूरी का महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।

धीमी से मध्यम स्विंग गति वाले खिलाड़ियों के लिए, नरम गेंदें अभी भी धीमी होती हैं लेकिन उन प्रतिशत अंतरों का अनुवाद न्यूनतम दूरी के नुकसान में होता है। 80 के दशक और उससे कम की स्विंग गति पर, शायद इसके बारे में चिंता करने लायक नहीं है।

जैसे ही आप लोहे के मध्य और छोटे शॉट्स में जाते हैं, गोल्फ बॉल (मेंटल) की बाहरी परतें गति समीकरण में एक बड़ी भूमिका निभाती हैं। कई मामलों में, कम-संपीड़न गोल्फ की गेंदें लोहे से अधिक लंबी होती हैं।

कम्प्रेशन कैसे पूर्ण शॉट्स पर स्पिन को प्रभावित करता है?

संपीड़न और स्पिन के बीच कोई पूर्ण संबंध नहीं है लेकिन कम-संपीड़न गोल्फ गेंदों की प्रकृति सीमित करती है कि गेंद में कितना स्पिन बनाया जा सकता है।

समझने वाली बात यह है कि स्पिन एक कठोर परत पर एक नरम परत को ढेर करने का परिणाम है। जब कम संपीड़न और नरम अनुभव लक्ष्य होते हैं, तो परतों को उच्च-संपीड़न गोल्फ गेंदों की तुलना में नरम होना चाहिए।

उस नरम-से-नरम संबंध का अर्थ अंततः कम-संपीड़न (यानी, "नरम") गेंदें आमतौर पर मजबूत लोगों की तुलना में कम-कताई होती हैं। कम कताई वाली फर्म गेंद बनाना संभव है, लेकिन, एक नियम के रूप में, सबसे नरम गेंदें सबसे कम कताई होती हैं।

यह न तो अच्छा है और न ही बुरा लेकिन यह एक दोधारी तलवार है। लोअर ड्राइवर स्पिन का मतलब स्ट्राइटर फ़्लाइट हो सकता है जबकि लो आयरन स्पिन ग्रीन्स को पकड़ना अधिक कठिन बना सकता है।

गोल्फ बॉल संपीड़न उड़ान को कैसे प्रभावित करता है?

एक गोल्फ बॉल का प्रक्षेपवक्र लगभग पूरी तरह से उसके डिंपल पैटर्न से संचालित होता है और सैद्धांतिक रूप से किसी भी गेंद पर डिंपल पैटर्न डालना संभव है।

उस संबंध में, संपीड़न का उड़ान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

उस ने कहा, जबकि अपवाद हैं (टाइटलिस्ट AVX कम-संपीड़न मानकों द्वारा अपेक्षाकृत कम-उड़ान वाली गेंद है), अधिकांश कम-संपीड़न गोल्फ गेंदों को उच्च-प्रक्षेपवक्र डिंपल पैटर्न के साथ जोड़ा जाता है। विचार उच्च उड़ान और नरम लैंडिंग कोणों के साथ स्पिन के नुकसान की भरपाई करना है।

क्या नरम/कम संपीड़न गेंदें हरे रंग के चारों ओर अधिक घूमती हैं?

संक्षिप्त जवाब नहीं है। बाजार में सबसे नरम गोल्फ गेंदों में एक नरम कोर के साथ एक मजबूत आयनोमर कवर होता है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, स्पिन एक फर्म के ऊपर एक नरम परत का उत्पाद है। फर्म स्पिन पर नरम। नरम पर फर्म नहीं करता है। आपको अलग तरह से बताया गया होगा लेकिन वास्तविकता यह है कि सुपर सॉफ्ट, सॉफ्ट फील और डीयूओ जैसी गेंदें हमेशा प्रो वी1, टूर बी एक्सएस या जेड-स्टार की तुलना में हरे रंग के आसपास कम घूमती हैं।

urethane कवर गेंद की सबसे नरम परत होने जा रही है, जबकि अंतर्निहित मेंटल परत आमतौर पर सबसे मजबूत होती है, इसलिए यदि ग्रीनसाइड स्पिन महत्वपूर्ण है, तो urethane कवर के साथ एक बहु-परत गेंद गैर-परक्राम्य है।

ध्यान रखें कि सभी urethane कवर समान रूप से नरम नहीं होते हैं और सभी मेंटल परतें समान रूप से दृढ़ नहीं होती हैं। कवर और मेंटल दृढ़ता के बीच सबसे बड़ी जुदाई वाली गेंदें होनी चाहिए जो हरे रंग के चारों ओर सबसे अधिक घूमती हैं।

मैं "एक्स" स्विंग करता हूं। मुझे कौन सी संपीड़न गोल्फ़ बॉल खेलनी चाहिए?

यह विचार कि आपकी स्विंग गति के लिए एक सही संपीड़न है, संभवतः गेंद-फिटिंग की दुनिया में सबसे व्यापक मिथक है और वास्तव में इसका कोई आधार नहीं है।

60 मील प्रति घंटे जितनी कम स्विंग गति पर, आप गोल्फ बॉल के कोर को संपीड़ित कर रहे हैं। प्रदर्शन जोखिम धीमी स्विंगर्स से एक मजबूत गेंद के कोर को कम करने से नहीं है, यह तेजी से स्विंगर्स से है जो एक नरम एक के कोर को संपीड़ित करता है।

और फिर भी, कोई निरपेक्ष नहीं हैं। जबकि सबसे तेज़ स्विंगर्स को शायद कम-संपीड़न गेंदों से बचना चाहिए, कुछ उच्च स्विंग गति, उच्च-स्पिन खिलाड़ियों के लिए, कम स्पिन गुणों द्वारा गति हानि की भरपाई की जा सकती है।

यही कारण है कि जब बॉल फिटिंग की बात आती है, तो आपका ध्यान प्रक्षेपवक्र और स्पिन पर होना चाहिए।

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि टाइटलिस्ट अपने लाइनअप में किसी भी अन्य गेंद की तुलना में प्रो V1x में अधिक शौकिया गोल्फरों को फिट करता है। यह एक वास्तविकता है जो कहीं और प्रकाशित की गई चीज़ों की अवहेलना करती है लेकिन तथ्य यह है कि कई गोल्फर-विशेष रूप से कम से मध्यम स्विंग स्पीड गोल्फर- गेंद की उच्च उड़ान और स्पिन विशेषताओं से लाभान्वित होते हैं।

इसी तरह, जबकि कॉलवे के यूरेथेन लाइनअप में क्रोम सॉफ्ट सबसे लोकप्रिय गेंद है, मैं चाहता हूं कि क्रोम सॉफ्ट एक्स के उच्च स्पिन गुणों से औसत गोल्फरों की एक महत्वपूर्ण संख्या लाभान्वित होगी।

और सवाल?

अधिक संपीड़न प्रश्न हैं? उन्हें नीचे एक टिप्पणी में छोड़ दें और हम भविष्य में उनका उत्तर देने का प्रयास करेंगे#AskMyGolfSpy.

*जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं तो हम एक कमीशन कमा सकते हैं।