गोल्फ बॉल उपकरण का एकमात्र टुकड़ा है जिसका उपयोग आप प्रत्येक शॉट पर करते हैं। इस कारण से, यह तर्क दिया जाना चाहिए कि गेंद आपके बैग में सबसे महत्वपूर्ण वस्तु है।

हमारी2019 गोल्फ बॉल टेस्ट गोल्फरों के लिए एक आंख खोलने वाला और गोल्फ बॉल निर्माताओं के लिए एक गणना थी। यह अपनी तरह का सबसे बड़ा स्वतंत्र अध्ययन था और कुछ परिणाम चौंकाने वाले थे। हमने सीखा कि "सॉफ्ट" धीमा है, कई गोल्फरों के विश्वास की तुलना में प्रदर्शन अंतर अधिक महत्वपूर्ण हैं और खराब तरीके से बनाई गई गेंद एक सही स्विंग पर भी काफी ऑफ़लाइन उड़ सकती है।

उन निष्कर्षों ने हमारे लिए चिंगारी प्रदान कीबॉल लैब पहलऔर, आश्चर्य नहीं कि गोल्फ बॉल प्रदर्शन परीक्षण हमारी सबसे अनुरोधित सूची में सबसे ऊपर है।

ढाई साल बाद, पहले परीक्षण से ज्ञान से लैस, हम रेगिस्तान की ओर बढ़े, अपने रोबोट मित्र के साथ फिर से जुड़े और बाजार पर नवीनतम urethane मॉडल की विशेषता वाला एक और गेंद परीक्षण किया।

हमारा लक्ष्य आपको सर्वश्रेष्ठ गोल्फ़ बॉल खोजने में मदद करना हैआपकाखेल।

2021 गोल्फ बॉल टेस्ट के बारे में

2021 MyGolfSpy बॉल टेस्ट का आयोजन यहां किया गया थास्कॉट्सडेल नेशनल गोल्फ क्लब . परीक्षण पांच दिनों में हुआ और इसमें लगभग 60 घंटे का परीक्षण समय शामिल था। कुल मिलाकर, रोबोट ने केवल 4,500 शॉट्स के नीचे मारा। हमने 37 गोल्फ बॉल मॉडल (35 सबसे लोकप्रिय urethane प्रसाद, नवीनीकृत गोल्फ बॉल और पिनेकल रेंज बॉल) का परीक्षण किया।

इस परीक्षण के लिए, हमने फिर से एक गोल्फ लैब्स रोबोट का उपयोग किया। MyGolfSpy ने गेंद उद्योग के विशेषज्ञों की मदद से परीक्षण को डिजाइन किया लेकिन रोबोट का संचालन पीएक्सजी के उच्च योग्य परीक्षण इंजीनियर पर छोड़ दिया गया।

हमने तीन ड्राइवर गति और उनके 8-लौह समकक्षों पर परीक्षण किया:

  • उच्च:115 मील प्रति घंटे चालक, 87 मील प्रति घंटे लोहा
  • मध्य:100 मील प्रति घंटे चालक, 77 मील प्रति घंटे लोहा
  • कम:85 मील प्रति घंटे चालक, 65 मील प्रति घंटे लोहा

ग्रीनसाइड स्पिन को मापने की कोशिश करने के लिए, हमने लगभग 55 गज की दूरी पर एक पच्चर परीक्षण किया।

प्रत्येक परिदृश्य में, लक्ष्य के रूप में हम लक्ष्य सीमा के भीतर गोल्फरों के लिए लॉन्च की स्थिति के रूप में सबसे अच्छा दोहराना था।

यहां परीक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले क्लबों का विवरण दिया गया है:

  • चालक - तेज:PXG 0811X GEN4 9° X-कठोर शाफ्ट के साथ
  • चालक - मध्य:PXG 0811X GEN4 9° कठोर शाफ्ट के साथ
  • ड्राइवर - कम:नियमित शाफ्ट के साथ PXG 0811X GEN4 10.5°

PXG 0311P GEN4 आयरन और 56-डिग्री 0311T शुगर डैडी वेज का भी इस्तेमाल किया गया।

गेंद की पूरी उड़ान पर डिम्पल/गोल्फ बॉल वायुगतिकी के प्रभाव सहित गोल्फ़ बॉल की पूरी उड़ान को पकड़ने के लिए, प्रकाशित डेटा ट्रैकमैन लॉन्च मॉनिटर का उपयोग करके एकत्र किया गया था। एक दूरदर्शिता GCQuad को तुलनात्मक उद्देश्यों और लक्ष्य रेखाओं की पुष्टि करने के लिए समानांतर में चलाया गया था।

गोल्फ बॉल मॉडल का परीक्षण किया गया

मुख्य निष्कर्ष

1. सॉफ्ट स्लो होता है, लेकिन…

जैसा कि हमने अपने 2019 गोल्फ बॉल टेस्ट के दौरान पाया, संपीड़न और गेंद की गति के बीच एक पूर्ण संबंध है लेकिन ऐसी स्थितियां हैं जिनके तहत नरम गेंदें मजबूत गेंदों के साथ रह सकती हैं। धीमे खिलाड़ियों (उप-85 मील प्रति घंटे) के लिए, गति अंतर इतना छोटा है कि इसके बारे में चिंता न करने का मामला बनाया जाना चाहिए। मध्य से उच्च स्विंग खिलाड़ियों में, जो उच्च स्पिन श्रेणी (बॉलपार्क 2,800 आरपीएम या ड्राइवर के साथ अधिक) में आते हैं, कम स्पिन कम संपीड़न के लिए खोई हुई गति की भरपाई कर सकते हैं।

विशेष रूप से, जैसे-जैसे गति में गिरावट आती है, विशेष रूप से लोहे के शॉट्स के साथ, कम-संपीड़न गेंदें मजबूत लोगों की तुलना में तेजी से स्पर्श हो सकती हैं। नरम अभी भी धीमा है, लेकिन उन परिस्थितियों में, यह तुलनात्मक रूप से नरम कवर और उच्च संपीड़न गेंदों के मेंटल हैं जो गति अंतर की व्याख्या करते हैं।

इसे ध्यान में रखते हुए, यह निश्चित रूप से संभव है कि एक सॉफ्ट बॉल आपके लिए सही हो, लेकिन यह भी विचार करें कि…

2. शीतल स्पिन नहीं करता

जबकि संपीड़न और स्पिन के बीच एक पूर्ण संबंध नहीं है, वही डिजाइन सिद्धांत जो गेंद को नरम बनाते हैं, वह हमेशा कम कताई वाली गेंद की ओर ले जाता है।

यह बता रहा है कि चालक और लोहा दोनों से तीनों गति पर और कील के साथ, सबसे कम कताई गेंदें कम संपीड़न प्रसाद थीं।

यदि आप ड्राइवर के साथ थोड़ी सीधी उड़ान की तलाश कर रहे हैं या अपने लोहे के खेल से स्पिन को दूर करना चाहते हैं, तो सॉफ्ट काम कर सकता है। यदि आप अप्रोच शॉट्स पर अधिक स्पिन की तलाश कर रहे हैं, तो ऐसा नहीं होगा।

3. यदि यह चालक को घुमाता है, तो यह कील से घूमता है

जबकि गेंद निर्माता अक्सर चालक और लोहे/पच्चर स्पिन के बीच अंतर करते हैं, वास्तविकता यह है कि, यदि कोई गेंद चालक की स्पिन करती है, तो यह लोहे और पूर्ण (और यहां तक ​​​​कि आंशिक) वेज शॉट्स को भी स्पिन करने जा रही है।

इस साल के परीक्षण के लिए, हमने 7-लोहे से 8-लोहे पर स्विच किया और अपनी पच्चर की दूरी को 55 गज तक बढ़ा दिया। हमारी आशा थी कि ऊंचे-ऊंचे क्लबों और छोटे वेज शॉट्स के साथ, हम बैग के माध्यम से अधिक से अधिक स्पिन भेदभाव देखेंगे।

हमने नहीं किया।

जबकि टेबल के बीच में कुछ हलचल होती है, ड्राइवर की ओर से सबसे ज्यादा स्पिन करने वाली गेंदें लगातार हाई-स्पिनिंग ऑफ आयरन और यहां तक ​​​​कि छोटे वेज शॉट्स के साथ भी थीं।

उल्लेखनीय अपवाद आयनोमर से ढकी पिनेकल प्रैक्टिस बॉल थी जिसे हमने परीक्षण में जोड़ा था। यह लोहे के शॉट्स पर सबसे ऊंची कताई गेंद थी लेकिन वेज पर सबसे कम थी। इससे पता चलता है कि एक बिंदु है जहां कवर का स्पिन प्रदर्शन पर अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है लेकिन यह आपके विचार से हरे रंग के करीब है।

4. प्रक्षेपण कोण के बारे में भूल जाओ, प्रक्षेपवक्र ही चीज है

गेंदों का लगभग हर बॉक्स गेंदों की प्रक्षेपण विशेषताओं का कुछ विवरण प्रदान करता है। निम्न, मध्य और उच्च वे हैं जो गोल्फर समझते हैं और उम्मीद करते हैं, लेकिन जैसा कि गोल्फ में कई चीजों के साथ होता है, वे विवरण अत्यधिक सरलीकृत होते हैं।

पूरे परीक्षण में, हमने लॉन्च एंगल में बहुत कम अंतर पाया, विशेष रूप से ड्राइवर से दूर। हालांकि, जब प्रक्षेपवक्र के अन्य पहलुओं पर विचार किया जाता है - गेंद कितनी ऊंची उड़ान भरती है, कितनी दूर तक यह अपनी चरम ऊंचाई तक पहुंचती है और कितनी तेजी से (या उथली) जमीन पर वापस गिरती है - महत्वपूर्ण गेंद उड़ान अंतर सामने आते हैं।

मुद्दा यह है कि गोल्फ की गेंद किसी भी तरह से उड़ सकती है जो "निम्न", "मध्य" और "उच्च" जैसे सरल विवरणों की सीमाओं को धता बताती है, इसलिए सही गेंद की तलाश करते समय, पूरी उड़ान पर विचार करना महत्वपूर्ण है गेंद।

हम भविष्य की पोस्ट में प्रक्षेपवक्र पर करीब से नज़र डालेंगे।

5. कई लोगों के लिए, सबसे अच्छे उत्तर बीच में होते हैं

इस पूरी रिपोर्ट में, हमने कुछ सबसे तेज और सबसे लंबी गोल्फ गेंदों के साथ-साथ स्पिन स्केल के चरम उच्च और निम्न छोर पर प्रकाश डाला है। गोल्फरों के रूप में, यही वह जानकारी है जिस पर हम स्वाभाविक रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन एक कारण है कि चार्ट के बीच में कुछ सबसे लोकप्रिय गेंदें पाई जा सकती हैं। जबकि कुछ गोल्फर चरम सीमाओं से लाभ उठा सकते हैं, खासकर जब स्पिन की बात आती है, तो अधिकांश गोल्फरों के लिए सबसे अच्छा विकल्प बीच में कहीं होगा।

6. गोल्फ बॉल मॉडल काफी अलग हैं

हम जानते हैं कि बहुत से गोल्फ़ खिलाड़ी मानते हैं कि सभी गोल्फ़ गेंदें मूल रूप से समान प्रदर्शन करती हैं लेकिन गोल्फ़ में कुछ विचार वास्तविकता से अधिक अलग होते हैं।

हमारे डेटा से पता चलता है कि, जबकि किन्हीं दो गोल्फ गेंदों के बीच समानताएं पाई जा सकती हैं, पूरे पूल में गेंद की गति, प्रक्षेपवक्र (संयोजन लॉन्च कोण, ऊंचाई और वंश कोण) और स्पिन जैसे प्रमुख मैट्रिक्स में महत्वपूर्ण अंतर हैं।

जबकि कुछ गेंदेंकिर्कलैंड प्रदर्शन+तथामिज़ुनो आरबी टूर एक्स निश्चित रूप से गोल्फरों के एक विशिष्ट वर्ग के लिए बेहतर फिट हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे स्वाभाविक रूप से खराब हैं। आपके ड्राइवर और लोहे की तरह, गोल्फरों को एक ऐसी गेंद की तलाश करनी चाहिए जो गेंद की गति, प्रक्षेपवक्र और स्पिन का इष्टतम संयोजन प्रदान करे।

उच्च स्विंग गति परिणाम

हाई स्विंग स्पीड गोल्फर्स के लिए हमारी शीर्ष सिफारिशें

कम स्पिन-स्नेल एमटीबी-एक्स,टाइटलिस्ट प्रो V1x लेफ्ट डैश,वाइस प्रो प्लस
उच्च स्पिन-कॉलवे क्रोम सॉफ्ट एक्स,टाइटलिस्ट प्रो V1x,विल्सन स्टाफ मॉडल
संतुलित प्रदर्शन-स्नेल एमटीबी ब्लैक,टेलरमेड TP5x,टाइटलिस्ट प्रो V1

हाई स्विंग स्पीड ड्राइवर

रोबोट औसत

  • क्लब स्पीड:115 मील प्रति घंटे
  • गेंद की गति: 167.52
  • लॉन्च कोण: 13.70
  • घुमाना:2,927
  • ले जाना: 298.85
  • कुल: 319.82

कुल दूरी

अवलोकन:

  • जबटाइटलिस्ट प्रो V1x लेफ्ट डैशसबसे लंबी गेंद थी, शीर्ष 10 में उच्च, मध्य और निम्न-संपीड़न प्रसाद का मिश्रण दिखाया गया है।
  • निचला-संपीड़न, कम-कताईटाइटलिस्ट टूर स्पीडआश्चर्यजनक रूप से लंबी थी जैसे कि अन्य कम-संपीड़न गेंदेंब्रिजस्टोन टूर बी आरएक्सतथाकॉलवे क्रोम सॉफ्ट।
  • गोल्फरों के लिए जो ड्राइवर के साथ 2,800 आरपीएम या अधिक स्पिन का उत्पादन करते हैं, दूरी चार्ट के शीर्ष के पास इन नरम गेंदों की उपस्थिति से पता चलता है कि कम संपीड़न गेंदों के कम स्पिन गुण उच्च स्पिन गोल्फरों के लिए काफी कम गेंद की गति को ऑफसेट करने में मदद कर सकते हैं।

टॉप 10 फास्टेस्ट

अवलोकन:

  • चालक गति पर, सबसे मजबूत गेंदें सबसे तेज थीं जो 115 मील प्रति घंटे की सीमा में अधिकांश गोल्फरों के लिए दूरी की सबसे बड़ी क्षमता का सुझाव देती हैं।
  • 100-संपीड़न की अनुपस्थितिकॉलवे क्रोम सॉफ्ट एक्स एलएसइस समूह के शीर्ष से शायद आश्चर्यजनक है, हालांकि उच्च-कताईक्रोम सॉफ्ट एक्ससूची बनाई।

चालक स्पिन

अवलोकन:

  • किर्कलैंड प्रदर्शन+ V2.0115 मील प्रति घंटे (और लगभग हर जगह) पर सबसे तेज गेंद थी।
  • हमारे पिछले परीक्षण से, हमें उम्मीद थी किमिज़ुनो आरबी टूर एक्सस्पिनर प्रसाद में से एक होने के लिए, लेकिन उच्च स्पिन दरटेलरमेड TP5हमें आश्चर्य से पकड़ लिया।
  • 83-संपीड़न के अपवाद के साथएमजी सी4, सबसे कम कताई गेंदें सभी उप-75 संपीड़न प्रसाद हैं।

हाई स्विंग स्पीड आयरन

रोबोट औसत

  • क्लब स्पीड:87 मील प्रति घंटे
  • गेंद की गति: 122 मील प्रति घंटे
  • लॉन्च कोण: 20.16
  • घुमाना:6,381
  • ले जाना: 185.64
  • कुल: 197.54

कुल दूरी

अवलोकन:

  • दूरी के लिए शीर्ष 10 में निम्न और मध्य स्पिन का मिश्रण शामिल है।
  • इन गतियों पर, कुल दूरी में प्रक्षेपवक्र और स्पिन गुण अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

टॉप 10 फास्टेस्ट

अवलोकन:

  • जैसे ही हम लोहे की गति को धीमा करते हैं, उच्च-संपीड़न गेंदें अपनी गति लाभ खो देती हैं।
  • सबसे तेज़ गेंदों में उच्च, मध्य और निम्न-संपीड़न प्रसाद का मिश्रण शामिल है।
  • कोर एक कारक से कम होने के कारण, गेंद की बाहरी परतों का गति पर अधिक प्रभाव पड़ता है।

आयरन स्पिन

अवलोकन:

  • जैसा कि हमने नोट किया है, स्पिन गुण पूरे बैग में सुसंगत हैं।
  • गेंदें जो ड्राइवर से बहुत अधिक घूम रही थीं (सबसे विशेष रूप सेकिर्कलैंड प्रदर्शन+तथामिज़ुनो आरबी टूर एक्स) भी बेड़ी से काँटे हैं।
  • कम संपीड़न का मतलब कम स्पिन है, इसलिए हम उम्मीद करेंगे कि पांच कम-संपीड़न प्रसाद सबसे कम स्पिन दरों का उत्पादन करेंगे।

मध्य स्विंग गति परिणाम

मिड स्विंग स्पीड गोल्फर्स के लिए हमारी शीर्ष सिफारिशें

कम स्पिन-ब्रिजस्टोन टूर बीएक्स,श्रीक्सन जेड-स्टार XV,टाइटलिस्ट प्रो V1x लेफ्ट डैश
उच्च स्पिन-टेलरमेड TP5,टाइटलिस्ट प्रो V1x,विल्सन स्टाफ मॉडल
संतुलित प्रदर्शन-ब्रिजस्टोन टूर बीएक्स,स्नेल एमटीबी ब्लैक,टाइटलिस्ट प्रो V1

मिड स्विंग स्पीड ड्राइवर

रोबोट औसत

  • क्लब स्पीड: 100 मील प्रति घंटे
  • गेंद की गति: 147 मील प्रति घंटे
  • लॉन्च कोण: 12.96
  • घुमाना:2,422
  • ले जाना: 247.90
  • कुल: 277.13

कुल दूरी

अवलोकन:

टॉप 10 फास्टेस्ट

अवलोकन:

  • सबसे मजबूत गेंदें सबसे तेज गेंद होती हैं क्योंकि शीर्ष 10 में 95+ संपीड़न प्रसाद होते हैं।
  • विशेष रूप से, शीर्ष 10 उच्च और निम्न से मध्य प्रसाद का मिश्रण है, जो गति और स्पिन के बीच थोड़ा सीधा संबंध बताता है।

चालक स्पिन

अवलोकन:

मिड स्विंग स्पीड आयरन

रोबोट औसत

  • क्लब स्पीड: 77 मील प्रति घंटे
  • गेंद की गति: 108 मील प्रति घंटे
  • लॉन्च कोण: 20.89
  • घुमाना:6,052
  • कैर्री यार्ड: 158.69
  • कुल गज: 173.54

कुल दूरी

अवलोकन:

  • मध्य-लोहे की गति पर सबसे लंबी गेंदें, बड़े और निचले-संपीड़न मॉडल हैं।
  • दूरी कम स्पिन और उथले अवरोही कोणों के साथ आती है, यह सुझाव देते हुए कि बिजली को रोकना कुछ के लिए एक मुद्दा हो सकता है।
  • शीर्ष 10 में एकमात्र उच्च-संपीड़न गेंद हैस्नेल एमटीबी-एक्स96 संपीड़न पर।

टॉप 10 फास्टेस्ट

अवलोकन:

  • टेस्ट में सबसे मजबूत गेंद स्पीड चार्ट के ऊपर से गायब हो गई है।
  • 100 मील प्रति घंटे के बराबर लोहे की गति पर, सबसे तेज़ गेंदें उच्च और निम्न-संपीड़न मॉडल का मिश्रण होती हैं।
  • इससे पता चलता है कि, इन परिस्थितियों में, गोल्फर अब कोर को पूरी तरह से संपीड़ित नहीं कर सकते हैं।

आयरन स्पिन

अवलोकन:

  • स्पिन स्पिन है और यह पूरे बैग में सुसंगत है इसलिए ऊपर और नीचे के पांच को परिचित दिखना चाहिए।
  • का चरम स्पिनपिनेकल रेंज बॉल्सएक उपयुक्त वातावरण में उनका उपयोग क्यों नहीं किया जाना चाहिए, इसका एक बड़ा उदाहरण है।

धीमी गति के परिणाम

धीमी स्विंग स्पीड गोल्फरों के लिए हमारी शीर्ष सिफारिशें

कम स्पिन-ब्रिजस्टोन टूर बी आरएक्स,टेलरमेड टूर रिस्पांस,शीर्षककार AVX
उच्च स्पिन-कॉलवे क्रोम सॉफ्ट एक्स,टाइटलिस्ट प्रो V1x,विल्सन स्टाफ मॉडल
संतुलित प्रदर्शन-ब्रिजस्टोन टूर बी एक्सएस,टेलरमेड TP5x,टाइटलिस्ट प्रो V1

धीमी स्विंग गति चालक

रोबोट औसत

  • क्लब स्पीड: 85 मील प्रति घंटे
  • गेंद की गति: 126 मील प्रति घंटे
  • लॉन्च कोण: 13.85
  • घुमाना:2,782
  • ले जाना: 197.44
  • कुल: 230.78

चालक दूरी

अवलोकन:

  • के अपवाद के साथशीर्षककार AVXतथायात्रा की गति, इस समूह के लिए सबसे लंबी गेंदें बड़े पैमाने पर 85 संपीड़न से ऊपर थीं।
  • इस स्विंग स्पीड रेंज में गोल्फर अक्सर अधिक स्पिन के साथ उच्च लॉन्च से लाभान्वित होते हैं इसलिए कम-संपीड़न गेंदें हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं होती हैं।

टॉप 10 फास्टेस्ट

चालक स्पिन

अवलोकन:

धीमी स्विंग स्पीड आयरन

रोबोट औसत

  • क्लब स्पीड:65 मील प्रति घंटे
  • गेंद की गति: 92 मील प्रति घंटे
  • लॉन्च कोण: 21.09
  • घुमाना:5,577
  • ले जाना: 123.81
  • कुल: 140.93

कुल दूरी

अवलोकन:

  • हमारी सबसे कम गति पर, सबसे लंबी गेंदें लगभग सभी कम-संपीड़न प्रसाद हैं।
  • उल्लेखनीय अपवाद हैस्नेल एमटीबी-एक्स.
  • जबकि दूरी पेचीदा है, कम-संपीड़न प्रसाद केवल मामूली रूप से अधिक उड़ान भरते हैं, लेकिन मध्य और उच्च-संपीड़न मॉडल की तुलना में काफी कम स्पिन करते हैं।

टॉप 10 फास्टेस्ट

अवलोकन:

  • पूरी तालिका में (न केवल शीर्ष 10), सबसे तेज़ और सबसे धीमी गेंदों के बीच 2 मील प्रति घंटे से भी कम का अंतर है।
  • गति के नेता मजबूत आवरण और मेंटल परतों के साथ कम-संपीड़न प्रसाद हैं।

आयरन स्पिन

अवलोकन:

  • धीमी स्विंग गति वाले खिलाड़ियों के लिए, लोहे के शॉट्स पर उच्च स्पिन अक्सर वांछनीय होता है, जबकि कम-संपीड़न गेंदें अधिक दूरी प्रदान कर सकती हैं, कम-स्पिन गुण आदर्श नहीं हो सकते हैं।
  • जबकि हम सोचते हैंकिर्कलैंडअधिकांश के लिए बहुत तेज़ है, की उपस्थितिविल्सन स्टाफ मॉडल,मिज़ुनो आरबी टूर एक्सतथाटाइटलिस्ट प्रो V1xइस सूची में सुझाव दिया गया है कि कम स्विंग गति वाले खिलाड़ियों को मजबूत गेंदों से इंकार नहीं करना चाहिए।

वेज - 55 यार्ड शॉट

रोबोट औसत

  • क्लब स्पीड: 50 मील प्रति घंटे
  • गेंद की गति: 56 मील प्रति घंटे
  • लॉन्च कोण: 28.28
  • घुमाना:7,270

वेज स्पिन

अवलोकन:

  • गेंदें जिन्हें हम ड्राइवर से स्पिनी के रूप में वर्गीकृत करेंगे और लोहे ने 55-यार्ड वेज शॉट्स पर उच्च स्पिन दर का उत्पादन किया।
  • कम-संपीड़न प्रसाद के बीच सबसे कम वेज स्पिन पाया गया।
  • पूरे परीक्षण के दौरान, स्पिन दरों में 1,300 आरपीएम से अधिक का अंतर था।
  • जबशिखर रेंज गेंदेंस्पिनिएस्ट ऑफ आयरन में से थे, यह एक गेंद है जिसने 55 गज की दूरी पर स्पिन में उल्लेखनीय कमी दिखाई।
  • यह लगभग निश्चित रूप से इसके मोटे आयनोमर आवरण के कारण है।

बॉल स्पीड बनाम संपीड़न

हमने चर्चा की है कि गेंद की गति और संपीड़न (गोल्फ बॉल की दृढ़ता) के बीच एक मजबूत संबंध है। जब क्लब और गेंद के बीच टक्कर तेज गति से होती है जैसा कि ड्राइवर के साथ होता है, एक नरम गेंद धीमी गेंद होती है।

आपको जो दिलचस्प लग सकता है, वह यह है कि, जैसे-जैसे टकराव की गति कम होती जाती है, वैसे-वैसे लोहा (विशेषकर धीमी से मध्यम गति वाले खिलाड़ियों के लिए) और वेज शॉट्स पर, गेंद की बाहरी परतें गति समीकरण में अधिक प्रमुख भूमिका निभाती हैं। चूंकि वे बाहरी परतें निचली-संपीड़न गेंदों के लिए मजबूत होती हैं, वे वास्तव में लोहे और वेजेज से थोड़ी तेज हो सकती हैं क्योंकि गेंद का हिस्सा मजबूत होता है।

नीचे दिया गया चार्ट प्रत्येक स्थिति के लिए संपीड़न और गेंद की गति के बीच संबंध का विवरण देता है जिसके तहत हमने परीक्षण किया। क्लब और गति विकल्पों के बीच जाने के लिए दिए गए फ़िल्टर का उपयोग करें या केवल उन गेंदों को देखने के लिए फ़िल्टर करें जिन्हें आप देखना चाहते हैं।

अवलोकन:

  • परीक्षण की गई तीनों चालक गति पर, उच्चतम-संपीड़न गोल्फ़ गेंदें (टाइटलिस्ट प्रो V1x लेफ्ट डैशतथाविल्सन स्टाफ मॉडल ) सबसे तेज गेंद गति का उत्पादन किया। इससे पता चलता है कि धीमी स्विंग गति वाले गोल्फर अभी भी एक ड्राइवर के साथ कोर को संपीड़ित करने में सक्षम हैं।
  • उल्लेखनीय अपवाद हैरीलोड (रिफिनिश्ड) प्रो V1 . औसत संपीड़न रेटिंग के बावजूद जो . के करीब हैप्रो V1xएक वास्तविक की तुलना मेंप्रो V1, इसने परीक्षण में सबसे नरम गेंदों से जो हमने देखा, उससे कम या उससे कम गति का उत्पादन किया।
  • लोहे की गति पर जहां टक्कर धीमी और कम कुशल (कम स्मैश कारक) होती है, यहां तक ​​कि उच्च गति पर भी कई कम-संपीड़न प्रसाद, जैसे किवाइस प्रो सॉफ्टतथाऑनकोर एलिक्सर,मैच और उच्च संपीड़न गेंदों की गेंद की गति भी बेहतर।
  • जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, गेंद की गति के अंतर लगभग उतने महत्वपूर्ण नहीं हैं जितने कि वे ड्राइवर के साथ हैं।
  • जैसे ही लोहे की गति हमारे परीक्षण की मध्य-सीमा में गिरती है, कम-संपीड़न गेंदें तेज होती हैं। नरम अभी भी धीमा है लेकिन संदर्भ मायने रखता है। उच्च-संपीड़न (फर्म कोर) गोल्फ गेंदों की नरम बाहरी परतें एक मामूली गति घाटे के लिए जिम्मेदार होती हैं, जबकि निचले-संपीड़न गेंदों को मजबूत कवर और मेंटल के कारण गति प्राप्त होती है।
  • हमारी धीमी लोहे की गति पर, निम्न-संपीड़न गेंदें जैसेअमृत,प्रो सॉफ्टतथाटूर बी आरएक्सएसगति में आगे बढ़ते हुए जैसे मजबूत गेंदेंक्रोम सॉफ्ट एक्स एलएसतथाटेलरमेड TP5xचार्ट के विपरीत छोर पर गिरते हैं, हालांकि वे केवल 1.5 मील प्रति घंटे धीमे हैं।
  • 55-यार्ड वेज शॉट्स पर, सबसे मजबूत गेंदें लगभग हमेशा धीमी होती हैं (फिर से, तुलनात्मक रूप से नरम बाहरी परतों के कारण)। आप शायद आंशिक वेज शॉट पर अतिरिक्त 1 मील प्रति घंटे के आधार पर गोल्फ बॉल नहीं खरीदने जा रहे हैं, लेकिन संपीड़न और गति के बीच सहसंबंध की पूरी तस्वीर देखना दिलचस्प है।

"सॉफ्ट" बॉल सिफारिशें

कम संपीड़न हर किसी के लिए नहीं है और, स्पष्ट रूप से, हम मानते हैं कि वे अधिकांश गोल्फरों के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हैं। उस ने कहा, हम समझते हैं कि आप में से बहुत से लोग नरम गोल्फ बॉल का अनुभव पसंद करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, निम्न-संपीड़न स्थान में हमारे शीर्ष चयन यहां दिए गए हैं:

टेस्ट नोट्स

यह खंड 2021 गोल्फ बॉल टेस्ट के दौरान किए गए कुछ अतिरिक्त अवलोकनों का विवरण देता है।

ऑफलाइन बॉल्सयह देखते हुए कि हमारे पहले बॉल टेस्ट के साथ क्या हुआ - विशेष रूप से गेंदें काफी ऑफ़लाइन उड़ती हैं और एक मामले में, यहां तक ​​​​कि डक-हुकिंग भी - हम बड़ी चूक के लिए निरंतर निगरानी में थे।

जबकि कुछ ऐसे शॉट थे जो एक या दो भौं को ऊपर उठाते थे (और वे गेंदें हमारी बॉल लैब में करीब से जांच के लिए वापस चली गईं), सामान्यतया, इस बार गेंदें कम गिलहरी थीं।

सहनशीलता हमारे पहले परीक्षण में, हमारे परीक्षण के कील भाग के दौरान हमारे दो मॉडलों में गंभीर रूप से हाथापाई हुई थी। इस साल, हमने किसी भी महत्वपूर्ण स्थायित्व के मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया, एक मामूली पेंट स्कफ से ज्यादा कुछ नहीं।

कॉलवे क्रोम सॉफ्ट इस साल के टेस्ट के दौरान "गेंद जिसने गेंद को बदल दिया" को करीब से देखा गया। यह कहने के लिए पर्याप्त है कि इस बार प्रदर्शन काफी बेहतर था। हमें मानक मॉडल के साथ कोई उल्लेखनीय समस्या नहीं मिली जो अन्य कम-संपीड़न प्रसाद के साथ अच्छी तरह से आयोजित हुई।

किर्कलैंड प्रदर्शन+ V2 अपने मूल्य बिंदु के कारण हमेशा एक जिज्ञासा, किर्कलैंड प्रदर्शन + V2 आश्चर्यजनक रूप से सुसंगत था, लेकिन आसानी से परीक्षण में सबसे स्पिन गेंद के रूप में योग्य हो जाता है। यह एक सस्ती हालांकि निश्चित रूप से विशिष्ट पेशकश है। गोल्फर अक्सर अधिक स्पिन चाहते हैं लेकिन शायद इतना नहीं।

शिखर अभ्यास बॉल्स परीक्षण के चालक भाग में, रेंज गेंदों ने पर्याप्त रूप से पर्याप्त प्रदर्शन किया कि हमें आश्चर्य होने लगा कि क्या हम एक उपयुक्त परिदृश्य में उनकी उपयोगिता के बारे में गलत थे। लोहे पर उनके प्रदर्शन (अत्यधिक स्पिनी) और वेजेज (डरावना रूप से कताई नहीं) ने इस बात का और सबूत दिया कि आपको फिटिंग के दौरान (या कहीं और ... रेंज के अलावा) रेंज गेंदों को हिट नहीं करना चाहिए।

टाइटलिस्ट टूर स्पीड अक्सर चर्चा से बाहर रहने वाले, टाइटलिस्ट की दूसरी गेंद टेस्ट के बड़े आश्चर्यों में से एक थी। कम-स्पिन, कम-ईश-संपीड़न की पेशकश लगातार सबसे लंबी थी। अधिकांश अन्य कम-संपीड़न गेंदों की तरह, यथोचित रूप से अत्यधिक कम-स्पिन गुणों का मतलब है कि यह सभी के लिए नहीं होगा।

रीलोड प्रो V1 (रिफिनिश्ड) हम इस परीक्षण के लिए खरीदी गई रीफर्बिश्ड गोल्फ गेंदों की खराब स्थिति और खराब प्रदर्शन से स्तब्ध थे। हम उन्हें बॉल लैब के माध्यम से चलाने जा रहे हैं और परिणाम साझा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।

टेलरमेड TP5 जबकि हमें उम्मीद थी कि TP5x इस बार अपने निचले संपीड़न को देखते हुए एक धीमी गति से टिकेगा, यह TP5 का स्पिन था जिसने हमें आश्चर्यचकित कर दिया। बोर्ड के पार, यह अपनी संपीड़न सीमा के भीतर सबसे स्पिनी गेंदों में से एक है। न केवल यह टेलरमेड के दो टीपी5 प्रसादों की उच्च कताई है, स्पिन प्रोफाइल कई प्रतियोगियों की "एक्स" गेंदों में हमें जो मिलता है, उसके करीब है।

मूल्य गोल्फ बॉल्स - शीर्ष चयन

बजट पर गोल्फरों के लिए, ये हमारी सिफारिशें हैं:

जानकारी

नीचे दिया गया चार्ट हमारे 2021 बॉल टेस्ट के दौरान एकत्र किए गए प्रमुख मेट्रिक्स का विवरण देता है। क्लब और गति विकल्पों के बीच जाने के लिए दिए गए फ़िल्टर का उपयोग करें या केवल उन गेंदों को देखने के लिए फ़िल्टर करें जिन्हें आप देखना चाहते हैं।

आरएक्यू (पाठक द्वारा पूछे गए प्रश्न)

प्रश्न: मेरी स्विंग गति के लिए सही संपीड़न क्या है?

ए:एक नहीं है।

आपके गोल्फ़ क्लबों की तरह, मुख्य बॉल फ़िटिंग चर गेंद की गति, प्रक्षेपवक्र (लॉन्च, ऊंचाई, वंश) और स्पिन हैं।

क्या मैंने संपीड़न या महसूस किया? नहीं, बिल्कुल नहीं।

हालांकि, संपीड़न से संबंधित कुछ निकट निरपेक्षताएं हैं (उदाहरण के लिए, नरम गेंदें लंबे क्लबों से धीमी होती हैं और बोर्ड भर में कम कताई होती हैं), उद्योग के कुछ बेहतरीन प्रयासों के बावजूद आपको अन्यथा समझाने के लिए, संपीड़न (जो महसूस के साथ निकटता से संबंधित है) है एक उपयुक्त चर नहीं।

गति, प्रक्षेपवक्र और स्पिन किसी भी गोल्फ खिलाड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली गेंद का निर्धारण करते हैं। इसलिए जबकि कई लोग मानते हैं कि उच्च संपीड़न तेज स्विंगर्स के लिए है और कम संपीड़न धीमी गति वाले लोगों के लिए है, सच्चाई यह है कि कुछ उच्च गति वाले गोल्फर कम-संपीड़न गेंदों के कम स्पिन गुणों से लाभ उठा सकते हैं जबकि कुछ धीमी गति से स्विंग करने वाले गोल्फर उच्च प्रक्षेपवक्र से लाभान्वित होंगे। और कुछ उच्च-संपीड़न प्रसाद द्वारा पेश किया गया स्पिन जोड़ा गया।

प्रश्न: गोल्फ बॉल चुनते समय क्या बाधा मायने रखती है?

ए: संक्षिप्त जवाब नहीं है। सरल शब्दों में, बाधा आपके स्विंग गुणों का माप नहीं है। यह आपकी क्षमता और निरंतरता का पैमाना है। जैसे कम विकलांग गोल्फरों के साथ, सभी प्रकार के स्विंग में उच्च बाधाएं आती हैं और वही फिटिंग नियम लागू होते हैं।

लागत का व्यावहारिक मामला है। यदि आप एक राउंड में दो से अधिक गेंदें खो रहे हैं, तो शायद एक दर्जन गेंदों पर $45 खर्च करने का कोई मतलब नहीं है। जबकि इस्तेमाल की गई गेंदें एक विकल्प हैं, हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप नवीनीकरण से बचें।

प्रश्न: क्या तापमान परीक्षण के परिणामों को बदलता है?

ए: यह एक तथ्य है कि गोल्फ की गेंदें गर्म और आर्द्र होने पर दूर तक उड़ती हैं, इसलिए वे दिन हैं जब आप अधिक ले जाने और अधिक दूरी की उम्मीद कर सकते हैं। जबकि हमने कुछ बदलती परिस्थितियों का अनुभव किया, हमने अपने परिणामों पर पर्यावरणीय कारकों के प्रभाव को कम करने के उपाय किए।

प्रश्न: क्या मुझे हमेशा एक गेंद (मॉडल) प्रति राउंड खेलना चाहिए?

हमारा सुझाव है कि आप अपने शत-प्रतिशत शॉट एक ही गेंद (मॉडल) से खेलें। मॉडलों के बीच भिन्नता को देखते हुए, यह केवल आपके द्वारा किए जा सकने वाले प्रत्येक चर को कम करने के लिए समझ में आता है।

प्रश्न: पानी मेरे शॉट्स को कैसे प्रभावित करता है?

ए: जब गेंद पर पानी गिरता है, तो यह घर्षण को कम करता है। नतीजा यह है कि गीली गेंद सूखी होने की तुलना में कम स्पिन के साथ अधिक लॉन्च होगी। मैट-फ़िनिश गोल्फ़ गेंदें पानी को दूर भगाने में कम कुशल होती हैं, इसलिए चमकदार फ़िनिश के सापेक्ष, वे उच्च स्टिल लॉन्च करेंगी और कम स्पिन करेंगी।

प्रश्न: मैं अपने खेल के लिए सही गोल्फ बॉल कैसे ढूंढूं?

ए: एक आदर्श दुनिया में, जानकार बॉल फिटर क्लब फिटर की तरह ही प्रचलित होंगे। यदि आप भाग्यशाली हैं कि आपके पास बॉल फिटर है, तो लाभ उठाएं। यदि नहीं, तो यहां हमारी सिफारिशें हैं।

सही गेंद ढूँढ़ना एक प्रक्रिया है इसलिए कुछ ऐसे से शुरू करें जो आपको लगता है कि काम कर सकते हैं। यदि आपके पास लॉन्च मॉनिटर है, तो सूची को ट्रिम करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि आपके पास लॉन्च मॉनिटर तक पहुंच नहीं है, तो हमारे डेटा को क्षेत्र को सीमित करने में आपकी सहायता करनी चाहिए। पाठ्यक्रम और कंधे से कंधा मिलाकर परीक्षण करें। सर्वोत्तम तुलना के लिए, एक बार में दो से अधिक गेंदों का परीक्षण न करें।

पारंपरिक ज्ञान हरे रंग के आसपास शुरू करना और पीछे की ओर काम करना है। यहां विचार यह देखना है कि गेंद अपेक्षाकृत छोटे शॉट्स (आंशिक वेजेज) पर कैसा प्रदर्शन करती है। वहां से, अपने लोहा पर जाएं। यहीं पर सबसे बड़े अंतर हैं और जहां आप उन्हें नोटिस करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।

संभावना है कि आपके पास एक समायोज्य ड्राइवर है, इसलिए एक बार जब आप गेंद को बाकी बैग के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं, तो ड्राइवर की समायोजन क्षमता का लाभ उठाएं और गेंद को फिट करने के लिए इसे ट्यून करें।

प्रश्न: अगर मैं एक्स स्विंग करता हूं, तो क्या मेरे परिणाम रोबोट के समान होंगे?

ए: आपके निकटतम स्विंग गति के लिए, गेंदों के बीच गति, लॉन्च और स्पिन संबंधों को उचित रूप से अच्छी तरह से अनुवाद करना चाहिए। सबसे तेज गेंदें तेज होंगी। सबसे स्पिनी गेंदें अभी भी स्पिनी होंगी। कुल दूरी समीकरण में वे कारक एक साथ कैसे आते हैं, यह आपके स्विंग (हमले के कोण, मचान और प्रभाव) के अन्य कारकों पर निर्भर करता है।

प्रश्न: अगर मेरी गेंद का कवर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो क्या यह प्रदर्शन को प्रभावित करेगा?

ए: थोड़ा सा छूटा हुआ पेंट गेंद की उड़ान पर कोई प्रभाव नहीं डालेगा, लेकिन अगर कवर खुद ही क्षतिग्रस्त हो गया है, भले ही वह थोड़ा सा खरोंच हो, तो गेंद को बदलना शायद सबसे अच्छा है। हमने इस परीक्षण के दौरान कुछ स्कफ परीक्षण किए और बाद में परिणाम साझा करेंगे।

क्यू:क्या पेशेवर वही गोल्फ बॉल खेलते हैं जो मैं शेल्फ से खरीदता हूं?

ए: अधिकांश भाग के लिए, हां। जबकि पीजीए टूर पर खेली गई गेंदें अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त जांच से गुजरती हैं कि वे अनुरूप हैं, कोई भी उच्च-प्रदर्शन टूर-ओनली गेंदों के गुप्त छिपाने पर नहीं बैठा है। बॉल निर्माता चाहते हैं कि उनका टूर स्टाफ रिटेल बॉल खेले और ज्यादातर ऐसा ही होता है। उस ने कहा, लगभग हर निर्माता के पास कुछ गुप्त मेनू प्रसाद होते हैं। ये विशिष्ट विशिष्ट गेंदें हैं जो अधिकांश गोल्फरों के लिए उपयुक्त नहीं होंगी।

प्रश्न: टेस्ट के लिए गेंदें किसने मुहैया कराईं?

ए: MyGolfSpy ने इस परीक्षण में उपयोग की गई लगभग सभी गेंदों को रिटेल में खरीदा। COVID से संबंधित इन्वेंट्री मुद्दों के कारण, निर्माता द्वारा स्नेल और इनेसिस बॉल प्रदान किए गए थे।

*जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं तो हम एक कमीशन कमा सकते हैं।