#ASKMYGOLFSPY में आपका स्वागत है, जहां आपके सवालों का जवाब हमारे इन-हाउस विशेषज्ञ देते हैं। हमारा मिशन गोल्फरों का मार्गदर्शन करना है, चाहे उनके सर्वोत्तम खेल के लिए कौशल स्तर कोई भी हो। अपनी अनूठी जरूरतों के लिए सबसे अच्छे बैग में कटौती करना लगभग असंभव हो सकता है। आइए मदद करें!
 
1. क्या ग्रेफाइट केवल धीमी स्विंग गति के लिए है?

निश्चित रूप से ऐसा हुआ करता था। लेकिन जैसे बॉब डायलन ने कहा, "समय, वे एक परिवर्तनशील हैं"। मिश्रित सामग्री स्टील की तुलना में हल्की होती है और इसलिए हल्के, अधिक लचीले शाफ्ट बनाने के लिए सबसे अच्छे विकल्प का प्रतिनिधित्व करती है। आज तक, बहुत से गोल्फर लोहे के शाफ्ट से लाभ उठा सकते हैं जिनका वजन 60 ग्राम से कम होता है और यह अभी भी ग्रेफाइट लौह शाफ्ट के लिए प्राथमिक उपयोग का मामला है।
 
धीमी स्विंग गति वाले गोल्फर हल्के शाफ्ट से लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें तेजी से स्विंग करने में मदद मिलती है जो उच्च लॉन्च, अधिक गेंद की गति और अंततः अधिक दूरी बनाता है। लेकिन, चूंकि ग्रेफाइट शाफ्ट केवल गोल्फरों के एक विशेष सेट की जरूरतों को पूरा करते थे, इसलिए इसे प्रतिष्ठा मिली। और वह इतिहास इस बात का एक अच्छा सा है कि बेहतर/तेज गोल्फर अक्सर ग्रेफाइट लौह शाफ्ट के खिलाफ कलंक क्यों लेते हैं।
 
लेकिन वह इतिहास, ठीक है, इतिहास है। फुजिकुरा, मित्सुबिशी, एयरोटेक स्टीलफाइबर और एलए गोल्फ कई ऐसे मैन्युफैक्चरर्स हैं जो ग्रेफाइट आयरन शाफ्ट का उत्पादन करते हैं जो दुनिया भर में खेल के कुछ सबसे मजबूत, सबसे तेज खिलाड़ियों द्वारा खेले जाते हैं (देखें: ब्रायसन डीचंब्यू)
 
तो, नहीं। ग्रेफाइट केवल धीमी स्विंग गति वाले खिलाड़ियों के लिए ही नहीं है। विकल्प स्टील की तरह भरपूर नहीं हैं, विशेष रूप से भारी वजन (120gr+) में, लेकिन यह धीरे-धीरे भी बदल रहा है

2. ग्रेफाइट शाफ्ट की कीमत इतनी अधिक क्यों होती है?

संक्षिप्त उत्तर, हमेशा ऐसा नहीं होता है। लंबा उत्तर - लेकिन यह आम तौर पर होता है।
यदि यह स्टील शाफ्ट और अन्य ग्रेफाइट शाफ्ट की लागत का प्रतिनिधित्व करने वाले एक सर्कल के साथ एक वेन आरेख होता, तो अभी भी कुछ मात्रा में ओवरलैप होता। बाजार में अधिकांश स्टील शाफ्ट $30-$60/शाफ्ट रेंज (अनइंस्टॉल) में आते हैं। तुलनात्मक रूप से, ग्रेफाइट लोहे के शाफ्ट लगभग $ 50 से शुरू होते हैं और वहां से ऊपर जाते हैं। एलए गोल्फ के ग्रेफाइट लोहे के शाफ्ट सभी $ 100 प्रति शाफ्ट के उत्तर में बैठते हैं।
 
ग्रेफाइट की कीमत अधिक क्यों होती है? त्वरित उत्तर यह है कि ग्रेफाइट शाफ्ट की लागत अधिक होती है क्योंकि वे उच्च लागत वाली सामग्री का उत्पादन और उपयोग करने के लिए अधिक महंगे होते हैं। दूसरा तत्व आपूर्ति और मांग है। बाजार में अपेक्षाकृत कम विकल्पों के साथ, कमी उच्च कीमतों का समर्थन करने में मदद करती है। क्या उस समीकरण को बदलना चाहिए और हमें अतिरिक्त विकल्प दिखाई देने लगते हैं, जो कीमतों को थोड़ा नीचे लाना शुरू कर सकते हैं।

3. क्या कोई टूर प्लेयर कभी ग्रेफाइट आयरन शाफ्ट का उपयोग करेगा? हमने इसे ज्यादा क्यों नहीं देखा?

हाँ, और हम इसे पहले ही देख चुके हैं।
 
ब्रैंड स्नेडेकर और मैट कुचर दोनों ने अपने पूरे करियर में नियमित रूप से एयरोटेक स्टीलफाइबर शाफ्ट का इस्तेमाल अपने लोहे में किया है। और ध्यान रखें, ये दो फ्रिंज खिलाड़ी नहीं हैं जो पीजीए टूर कार्ड रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कुचर ने 9 पीजीए टूर जीत, 3 अंतरराष्ट्रीय जीत और ऑन-कोर्स कमाई में $54 मिलियन से अधिक की कमाई की है। इसी तरह, स्नेडेकर ने 2012 में फेडेक्स कप जीता और 9 पीजीए टूर जीत भी हासिल की। अभी हाल ही में, अबे एंसर (मित्सुबिशी एमएमटी) और ब्रायसन डीचैम्ब्यू (एलए गोल्फ) जैसे खिलाड़ियों ने ग्रेफाइट आयरन शाफ्ट में स्विच किया है।
 
और अगर हम पीजीए टूर से आगे देखना चाहते हैं, तो आप ग्रेफाइट आयरन शाफ्ट वाले एलपीजीए टूर प्लेयर्स के बहुत सारे देखेंगे।
 
मुझे लगता है कि जिस कारण से हमने अधिक ग्रेफाइट लोहे के शाफ्ट नहीं देखे हैं, विशेष रूप से पीजीए टूर पर दो कारणों से है। सबसे पहले, स्पष्ट लाभ की कमी है। यह कठोर लग सकता है, लेकिन कोई व्यापक पैमाने पर सबूत नहीं है जो दिखाता है कि पीजीए टूर खिलाड़ी मौजूदा स्टील शाफ्ट के साथ प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसके अलावा, अगर हम गोल्फ उपकरण में महत्वपूर्ण बदलावों को देखते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अपेक्षाकृत तेजी से और सार्वभौमिक रूप से अपनाया गया (सॉलिड कोर गोल्फ बॉल, ग्रेफाइट वुड शाफ्ट), तो प्रदर्शन के निहितार्थ स्पष्ट और निर्विवाद थे। ग्रेफाइट आयरन शाफ्ट के साथ अभी ऐसा नहीं है।
 
दूसरा कारण उतना प्रभावशाली नहीं है, लेकिन फिर भी यह एक कारक है। ग्रेफाइट आयरन शाफ्ट के साथ, खिलाड़ियों को अपने बैग में कम से कम 50% क्लबों के प्रभाव पर विचार करना और उसका आकलन करना होता है। इसमें बहुत समय और परीक्षण लगता है। खिलाड़ियों को ऐसा करने का एकमात्र वास्तविक अवसर ऑफ-सीजन के दौरान होता है, जब खिलाड़ी परिवार के साथ समय बिताना, यात्रा करना और आराम करना चाहते हैं। यह हमें ठीक "अगर यह टूटा नहीं है ..." पर वापस ले जाता है। और गोल-गोल हम चलते हैं।

4. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे लिए कौन सा बेहतर विकल्प है?

निश्चित रूप से यह जानने का एकमात्र तरीका है कि शाफ्ट ए, शाफ्ट बी से बेहतर है या नहीं, एक योग्य फिटर के साथ काम करना है। लेकिन इससे भी अधिक, यह एक योजना होना अनिवार्य है कि आप प्रदर्शन का आकलन कैसे करने जा रहे हैं।
 
और यह ग्रेफाइट बनाम स्टील के बारे में कम है, लेकिन सामान्य रूप से लोहे की फिटिंग के बारे में भी है। हम जानते हैं कि गोल्फर अक्सर फिटिंग के लिए "होमरुन डर्बी" दृष्टिकोण पर भरोसा करते हैं। यही है, वे कुल प्रदर्शन को देखने के विपरीत एक ही सर्वश्रेष्ठ (अक्सर, सबसे लंबे) शॉट पर ध्यान केंद्रित करते हैं। लोहे के संबंध में, दूरी एक महत्वपूर्ण मानदंड है। लेकिन, गोल्फरों को प्रत्येक शॉट के कुल प्रक्षेपवक्र को समान भार देना चाहिए - लॉन्च, स्पिन, चोटी की ऊंचाई और वंश कोण। इसके अलावा, "उत्तर-दक्षिण" और "पूर्व-पश्चिम" फैलाव पर ध्यान दें। बहुत बार गोल्फर सटीकता की तुलना इस बात से करते हैं कि एक शॉट लक्ष्य के बाएँ/दाएँ कितनी दूर समाप्त होता है। लेकिन, प्रत्येक लोहे की सबसे छोटी से लेकर सबसे लंबी तक की सीमा उतनी ही महत्वपूर्ण है।
 
एक अंतिम विचार - कई गोल्फरों के लिए, स्टील और ग्रेफाइट शाफ्ट अलग-अलग महसूस करेंगे - खासकर इस वजह से कि वे कंपन को कैसे संभालते हैं। नतीजतन, ग्रेफाइट अक्सर "बेहतर" या "नरम / चिकना" महसूस करता है यदि आप संयुक्त मुद्दों या दर्द से जूझते हैं, तो ग्रेफाइट संभवतः कुछ फायदे प्रदान करता है।

5. मेरे बैग में किन क्लबों में अलग-अलग शाफ्ट होने चाहिए?

कम से कम, यह संभावना है कि आपको पटर सहित कम से कम पांच अलग-अलग शाफ्ट की आवश्यकता है। ड्राइवर, फेयरवे वुड, हाइब्रिड, आयरन्स और वेजेज।
 
आप यह तर्क दे सकते हैं कि यदि आप 14 क्लब ले जा सकते हैं, तो प्रत्येक क्लब को एक विशिष्ट कार्य करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए - और यदि उस नौकरी के लिए क्लब की तुलना में थोड़ा अलग शाफ्ट की आवश्यकता होती है, तो ऐसा ही हो।
 
इसके बारे में सोचने का दूसरा तरीका यह है कि आपको शाफ्ट की संख्या की आवश्यकता होती है जो प्रत्येक क्लब को आपके लिए बेहतर प्रदर्शन करने की अनुमति देता है।
 
यह एक ऐसा मामला है जहां कुछ आधारभूत जानकारी प्राप्त करने के लिए टूर खिलाड़ियों और प्रतिस्पर्धी शौकिया गोल्फरों के बैग में देखना कोई भयानक विचार नहीं है। आमतौर पर, आपको 4-5 अलग-अलग मेक/मॉडल मिलेंगे, जिन्हें अक्सर श्रेणी द्वारा अलग किया जाता है - वेजेज, आयरन्स, फेयरवे वुड्स/हाइब्रिड और ड्राइवर।
 
हमेशा की तरह, एक युगल विचार करने के लिए चेतावनी देता है। कुछ गोल्फर एक विशिष्ट क्लब में अधिक स्पिन और उच्च लॉन्च बनाने के लिए एक अलग वेज शाफ्ट (डीजी स्पिनर, केबीएस हाय-रेव) का उपयोग कर सकते हैं - अक्सर उच्चतम लॉफ्टेड वेज। इसके अतिरिक्त, डायनेमिक गोल्ड एएमटी जैसे लोहे के शाफ्ट पूरे सेट में लॉन्च की स्थिति को बदलने में मदद करने के लिए प्रत्येक शाफ्ट में अलग-अलग वजन की सुविधा देते हैं।

6. आह हाँ ... लेकिन मेरे पुटर के बारे में क्या?

डालना एक धीमा विज्ञान है। इसलिए, जब हम एक ऐसे झूले पर प्रदर्शन के बारे में बात करते हैं जो कई मील प्रति घंटे से अधिक नहीं होता है, तो यह हमेशा पृष्ठभूमि होती है। हालांकि, एक धीमी गति से विज्ञान के रूप में, प्रदर्शन में छोटे बदलाव काफी भिन्न परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं। जब तक 6-इंच का पुट 300-यार्ड ड्राइव के समान होता है, तब तक हमारे ध्यान को दसवें-एक-डिग्री और एक इंच के अंशों तक सीमित करना उचित है।
 
विचार करें कि एक पटर फेस जो 1° से अधिक खुला या बंद है, 8 फीट से छेद छूट जाएगा। 15 फीट पर, यह 0.5° तक गिर जाता है। मुद्दा यह है कि किसी भी चीज की जांच करना उचित है जो गोल्फर को चेहरे के कोण के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ग्रेफाइट और मल्टी-मटेरियल पुटर शाफ्ट बेचने वाली कंपनियां अक्सर ऐसे ही आँकड़ों का हवाला देती हैं, जो अध्ययन का निर्माण करते हैं जो कि जिस भी उत्पाद को बेचने की कोशिश कर रहे हैं, उसकी वकालत करते हैं।
 
तो, क्या आपको अपने पटर में ग्रेफाइट शाफ्ट की आवश्यकता है?हमारा शोध ऐसा लगता है कि कुछ गोल्फरों के लिए संभावित लाभ है। लेकिन जबकि प्रौद्योगिकी के जूते वादा करते हैं, किसी भी प्रकार के सार्वभौमिक लाभ की घोषणा करना जल्दबाजी होगी।

7. क्या एक दूसरे से बेहतर है?

हर गोल्फर के लिए सबसे अच्छा जवाब है। लेकिन वह जवाब हर गोल्फर के लिए एक जैसा नहीं होता। इसके अलावा, यह उत्तर संभवतः बदल जाएगा क्योंकि कंपनियां नई सामग्री और निर्माण प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करना जारी रखती हैं। यह भी ध्यान देने योग्य है कि स्टील शाफ्ट निर्माता मिश्रित सामग्री के साथ प्रयोग करना जारी रखते हैं। इसके विपरीत, मिश्रित कंपनियां स्टील शाफ्ट की क्षमताओं में निवेश या खोज नहीं कर रही हैं। यह हमें कुछ बताना चाहिए।


एक कदम पीछे हटना और दोनों पर विचार करना कि उद्योग आज कहाँ है और इसकी संभावना कहाँ है, कार्बन मिश्रित शाफ्ट का लाभ है। स्टील आइसोमेट्रिक है - मतलब, यह मूल रूप से "एक काम" कर सकता है। लेकिन मिश्रित सामग्री इंजीनियरों को अधिक लीवर खींचने और चालू करने के लिए डायल करने की अनुमति देती है। प्रभावी रूप से, ग्रेफाइट शाफ्ट के संभावित प्रभाव स्टील शाफ्ट से अधिक होते हैं। दूसरे शब्दों में, हम जानते हैं कि अधिकांश स्टील शाफ्ट क्या कर सकते हैं और क्या नहीं। ग्रेफाइट शाफ्ट के साथ, हम अभी भी प्रश्न पूछ रहे हैं।

मैं एक त्वरित इतिहास पाठ के साथ समाप्त करूँगा। 1800 के मध्य में हिकॉरी शाफ्ट आम हो गए, राख, हेज़ल और डेंगलवुड जैसी स्थानीय रूप से उपलब्ध लकड़ियों की जगह। और यद्यपि 1900 के दशक की शुरुआत में स्टील शाफ्ट के शुरुआती संस्करण सामने आने लगे, लेकिन R&A और USGA ने उन्हें नियमों के विरुद्ध माना। वास्तव में, 1924 के यूएस ओपन तक स्टील शाफ्ट की अनुमति नहीं थी - और तब भी, उपयोग पटर तक ही सीमित था। 1930 के दशक तक स्टील शाफ्ट कानूनी और सर्वव्यापी थे। और यहाँ हम हैं, लगभग एक सदी बाद और अब भी ऐसा ही है। अभी के लिए।

*जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं तो हम एक कमीशन कमा सकते हैं।